कोरबा

बालको को मिला ‘बेस्ट वर्कप्लेस इन मैन्यूफैक्चरिंग’ प्रमाणपत्र-2022

 

कोरबा (बालकोनगर)- वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने मानव संसाधन के उत्कृष्ट प्रबंधन एवं कार्य शैली के लिए वर्ष 2022 का ‘बेस्ट वर्कप्लेस इन मैन्यूफैक्चरिंग’ प्रमाणपत्र प्राप्त किया है। प्रमाणपत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया में मैन्यूफैक्चरिंग श्रेणी के अंतर्गत 132 उद्योग शामिल थे। बालको देश की उन टॉप 30 कंपनियों में शामिल है जिन्हें यह प्रमाणपत्र दिया गया है। प्रमाणपत्र ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट की ओर से प्रदान किया गया।

ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट उद्योगों के मानव संसाधन प्रबंधन, कार्य शैली और कर्मचारियों के अनुभवों के आधार पर पिछले तीन दशकों से आंकड़े तैयार करने के क्षेत्र में कार्यरत है। प्रति वर्ष 60 से अधिक देशों के लगभग 10 हजार संगठन अपनी मानव संसाधन नीतियों को उत्कृष्ट बनाने, कार्य शैली में उत्तरोत्तर सुधार करने की योजनाएं तैयार करने, बेंचमार्किंग, मूल्यांकन आदि के लिए ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट के साथ साझेदारी करते हैं। बेस्ट वर्कप्लेस चुनाव की प्रक्रिया के दौरान 75 फीसदी महत्व कर्मचारी सर्वेक्षण को दिया जाता है जिसके अंतर्गत कर्मचारियों के विचारों का अध्ययन किया जाता है। कार्य संस्कृति अंकेक्षण के आधार पर संगठन को 25 फीसदी अंक दिए जाते हैं।

इस उपलब्धि पर बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने कहा कि मानव संसाधन के श्रेष्ठ प्रबंधन, कर्मचारियों के कैरियर विकास और उन्हें कार्य का बेहतरीन वातावरण उपलब्ध कराने की दिशा में बालको कटिबद्ध है। अत्याधुनिक तकनीक, डिजिटलाइजेशन और नवाचार आदि आधारों पर बालको ने अपने कर्मचारियों को प्रगति के हरसंभव अवसर मुहैया कराए हैं।

विविधतापूर्ण कार्य संस्कृति के विकास और कर्मचारियों के प्रोत्साहन की दिशा में बालको ने प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थाओं के सहयोग से अनेक कार्यक्रम संचालित किए हैं। वेदांता समूह के वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में कर्मचारियों को कार्यशालाओं के जरिए प्रबंधन की विश्वस्तरीय तकनीकों से परिचित कराया जाता है। संगठन में महिला कर्मचारियों की सशक्त भूमिका के लिए वरिष्ठ प्रबंधन के साथ संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कर्मचारियों की उत्तरोत्तर प्रगति के लिए कार्यस्थल पर विविधतापूर्ण समावेशी वातावरण बनाने के लिए बालको कटिबद्ध है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!