कोरबा

लंबित राजस्व प्रकरणों,ओवर बिलिंग की समस्या का करें त्वरित निपटारा: कलेक्टर श्रीमती साहू

कलेक्टर ने समीक्षा बैठक में दिये निर्देश

कोरबा/ कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज कलेक्टोरेट सभा कक्ष में मुख्यमंत्री द्वारा प्रस्तावित भ्रमण के संदर्भ में सभी विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में डी.एफ.ओ. कोरबा श्रीमती प्रियंका पांडेय, डी.एफ.ओ. कटघोरा श्रीमती प्रेमलता यादव, संयुक्त कलेक्टर विजेंद्र सिंह पाटले, जिला पंचायत सी.ई.ओ. नूतन कंवर, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय, एस.डी.एम. पाली श्रीमती ममता यादव, एस.डी.एम. कटघोरा तेंदुलकर, एस.डी.एम. पोड़ी-उपरोड़ा नंदजी पांडेय सहित सभी विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने लंबित राजस्व प्रकरणों का तत्काल निपटारा कर मुआवजा वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पटवारी नामांतरण, फौती आदि का रजिस्टर बनाएं ताकि समय सीमा में मामलों का निराकरण किया जा सके।
श्रीमती साहू बिजली विभाग में ओवर बिलिंग की समस्या के संबंध में जानकारी ली तथा बिलिंग की समस्या के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आम जनता की शिकायतों को दूर करने के लिए शिविर लगाकर शिकायतों का निराकरण किया जा रहा है गांव-गांव कर्मचारियों को भेजकर उपभोक्ताओं से संपर्क कर बिल की जांच एवं सुधार कार्य किया जा रहा है।
श्रीमती साहू शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि शिक्षक मुख्यालय में रहें। उन्होने कहा कि नए शिक्षण सत्र से बच्चों को आंसर राइटिंग पर फोकस करते हुए अभ्यास कराएं ताकि बच्चों में लिखने और समझने की बेहतर क्षमता विकसित हो सके। श्रीमती साहू ने मध्यान्ह भोजन योजना के संचालन के संबंध में भी जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी से ली तथा बेहतर संचालन के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने जिले में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मिडियम स्कूलों के निर्माण कार्याे के प्रगति और अद्यतन स्थति की जानकारी ली। साथ ही जर्जर, अति जर्जर स्कूल भवनों की जानकारी लेकर मरम्मत की आवश्यकता वाले स्कूल भवनों में आवश्यक मरम्मत के कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के आत्मानंद स्कूलों में निर्माण एवं अन्य आवश्यक सुविधाएं जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
श्रीमती साहू ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए शुगर एवं बीपी के लिए कैंप लगाकर इलाज करने के निर्देश दिए। उन्होंने हाट बाजार क्लीनिक योजना में जिला एवं खंड स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों द्वारा मॉनिटरिंग करवाने के निर्देश दिए ताकि बेहतर गुणवत्ता के साथ इसका सुचारू रूप से संचालन किया जा सके। कलेक्टर श्रीमती साहू ने खाद्य विभाग के समीक्षा बैठक के दौरान हितग्राहियों को अंत्योदय, निराश्रित, प्राथमिकता, निशक्तःजन, बी.पी.एल. एवं ए.पी.एल. राशन कार्ड धारक परिवारों को खाद्यान्न वितरण की जानकारी जिला खाद्य अधिकारी से ली। नवीन राशन कार्ड के निर्माण के संबंध में जानकारी लेते हुए श्रीमती साहू ने कहा कि गांव-वार जनसंख्या, परिवार की संख्या आदि की फाइल बनाएं ताकि आवेदनों का निराकरण आसानी से किया जा सके। कलेक्टर श्रीमती साहू ने शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में हितग्राहियों के वितरण के लिए पर्याप्त खाद्य भण्डारण समय सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
श्रीमती साहू ने हैंड पंप की स्थिति की जानकारी लेते हुए सूची बनाकर तत्काल खराब हैंडपंपों की मरम्मत करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। एन.जी.जी.बी. की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी को गौठानों में गोबर खरीदी करने के साथ-साथ, विद्युत आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार अन्य विभागों की समीक्षा करते हुए उन्होंने वन पट्टा धारियों को पट्टे वितरण, श्रमिकों के पंजीयन, खाद बीज की उपलब्धता एवं वितरण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, कृष्ण कुंज की स्थापना आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!