कोरबा

शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना हमारा प्रथम दायित्व – आयुक्त

योजनाओं के त्रुटिरहित संचालन हेतु पूरी निष्ठा व जिम्मेदारी के साथ कार्य करें

आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अधिकारियों व क्रियान्वयन एजेंसियों की बैठक लेकर की मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना एवं धन्वंतरी योजना की कार्यप्रगति की समीक्षा

कोरब/ आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अधिकारियों एवं योजना क्रियान्वयन एजेंसियों के प्रतिनिधियों से कहा है कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना हमारा प्रथम एवं सर्वोच्च दायित्व है, अतः योजनाओं के त्रुटिरहित संचालन हेतु पूरी निष्ठा व जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें ताकि शासन की मंशा के अनुरूप योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ आमनागरिकों को पहुंचाया जा सके, उन्हें योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके।
आयुक्त  प्रभाकर पाण्डेय ने आज नगर पालिक निगम कोरबा के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत स्थित सभाकक्ष में अधिकारियों व क्रियान्वयन एजेंसियों के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना एवं मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान धन्वंतरी योजना की कार्यप्रगति की विस्तार से बिन्दुवार समीक्षा की तथा उक्ताशय के निर्देश संबंधितों को दिए। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की कार्यप्रगति की समीक्षा करते हुए आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि मोबाईल मेडिकल यूनिट के शिविर हेतु वार्डो के ऐसे स्थलों का चयन करें जहॉं पर शौचालय एवं यूरिनल की समुचित व्यवस्था हों, मोबाईल मेडिकल यूनिटों में सभी प्रकार की दवाईयों की अनिवार्य उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, इस हेतु सभी मोबाईल मेडिकल यूनिट आपसी समन्वय बनाकर कार्य करें तथा परस्पर संवाद करते हुए सभी यूनिटों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। उन्होने कहा कि यदि किसी यूनिट में कोई दवा समाप्त हो जाती है तो जिस दूसरी यूनिट में उक्त दवा उपलब्ध हों, उसे तत्काल इस यूनिट में लाया जाए, इसके साथ ही दवाओं की खपत के आधार पर दवा की मात्रा का आंकलन कर दवा खत्म होने के अनुमानित समय से एक सप्ताह पूर्व अपनी डिमांड प्रस्तुत करें ताकि समय रहते दवाएं उपलब्ध कराई जा सके। आयुक्त श्री पाण्डेय ने यूनिट के सभी डॉक्टर्स, नर्स व अन्य स्टाफ को अनिवार्य रूप से डेªस कोड का पालन करने के निर्देश दिए, साथ ही योजना के सहायक परियोजना प्रबंधकों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे नियमित रूप से मोबाईल मेडिकल यूनिट के कार्यो व व्यवस्थाओं की मानीटरिंग करें, यूनिट में स्थित लैब के सभी जांच उपकरण व मशीने चुस्त-दुरूस्त एवं चालू हाल में रहें, यह अंतिम रूप से सुनिश्चित कराएं।

इलाज व जांच कराने पहुंचे लोगों से शालीन व्यवहार हों- आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने यूनिट के डॉक्टर्स व अन्य स्टाफ का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि मोबाईल मेडिकल यूनिट शिविर में इलाज एवं जांच कराने हेतु पहुंचने वाले लोगों से शालीन एवं सौम्य व्यवहार किया जाए, उनकी उचित जांच की जाए तथा आवश्यकतानुसार समुचित दवाईयॉं दी जाए, साथ ही उन्हें उचित चिकित्सकीय सलाह दी जाए। आयुक्त श्री पाण्डेय ने कहा कि यूनिट में पहुंचे किसी मरीज को यदि हास्पिटल हेतु रेफर की किया जा रहा है तो उन्हें चिन्हाकित कर उनका नाम, पता, मोबाईल नम्बर दर्ज कर लें तथा जिस उच्च हास्पिटल में रेफर किया जा रहा है, वहॉं पर उसे उचित सुविधाएं मिले, त्वरित इलाज व्यवस्था हो, किसी प्रकार की अनावश्यक परेशानी न हों, इस हेतु आवश्यक कार्यवाही कराएं।

जिले के अन्य निकायों में भी लग रहे शिविर- शासन के निर्देशानुसार जिले के अन्य निकायों यथा नगर पालिका दीपका एवं कटघोरा, नगर पंचायत छुरी एवं पाली में भी मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजनांतर्गत मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से शिविर लगाए जा रहे हैं। आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने बैठक में उपस्थित मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को योजना के समुचित संचालन पर आवश्यक मार्गदर्शन देते हुए कहा कि निकाय अपने स्तर पर योजना का प्रचार प्रसार कराएं, वार्ड पार्षदों का सहयोग लें, मुनादी के माध्यम से लोगों तक शिविरों की सूचना दें, निकाय क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में योजना से संबंधित फ्लैक्स लगाएं। उन्होने कहा कि योजना क्रियान्वयन के शुरूआती दिनों में मुख्य नगर पालिका अधिकारी शिविरों का स्वयं निरीक्षण करें, वहॉं की व्यवस्थाओं को देखें तथा सुव्यवस्थित रूप से शिविर संचालन सुनिश्चित कराएं ताकि इनका लाभ लोगों को निर्वाध रूप से प्राप्त हो सके।

श्री धन्वंतरी योजना की समीक्षा- बैठक के दौरान आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना श्री धन्वंतरी योजना की विस्तार से समीक्षा की। उन्होने निगम के अधिकारियों एवं श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स के संचालकों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि नियमित रूप से तथा निर्धारित समय तक श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स खुले, निर्धारित ब्रांड की दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित रहे तथा ग्राहकों को दवाओं पर निर्धारित प्रतिशत की छूट अनिवार्य रूप से मिले, मेडिकल स्टोर्स संचालक अपने स्तर पर भी इसका प्रचार प्रसार करें, लोगों को जोडे़ ताकि वे राज्य शासन की मंशा के अनुरूप आधे से भी कम कीमत पर दवाओं का लाभ प्राप्त कर सके।
बैठक के दौरान योजना के नोडल अधिकारी ए.के.शर्मा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी भोला सिंह ठाकुर, ज्ञानपंुज कुलमित्र भूपेश दीवान, ए.पी.एम. कुलदीप यादव, शाह नवाज शेख, सुश्री गायत्री कैवर्त, विनय शर्मा आदि के साथ मोबाईल मेडिकल यूनिट के डॉक्टर्स, नर्स, फार्मासिस्ट सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!