कोरबा

संयुक्त सचिव रघुराज माधव राजेंद्रन ने काजू प्रसंस्करण युनिट का किया अवलोकन

कोरबा / भारत सरकार के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला कार्यक्रम अंतर्गत कोरबा जिला के प्रभारी अधिकारीं रघुराज माधव राजेंद्रन ने नवापारा बरतोरी स्थित हरियाली बहुद्देशीय प्रसंस्करण केन्द्र का जायजा लिया। नाबार्ड के सहयोग से एफ.पी.ओ. हरियाली कृषि उत्पाद संघ द्वारा संचालित इस इकाई में काजू, चिरौंजी, ब्लैक राइस आदि की प्रोसेसिंग की जाती है। उन्होंने प्रसंस्करण केंद्र द्वारा उत्पादित खाद्य समानों का भी अवलोकन किया। साथ ही काजू तथा अन्य उत्पादों की मार्केटिंग और ब्रांडिंग के बारे में जानकारी ली। केन्द्र के प्रभारी ने बताया कि स्थानीय स्तर पर उत्पादित ब्लैक राईस के स्वास्थ्यवर्धक एवं पौष्टिक होने के कारण दक्षिण के राज्यों में मांग ज्यादा है।

 

डायबिटिज आदि के लिए फायदेमंद होने के कारण इसकी बिक्री से आमदनी में बढ़ोत्तरी की काफी संभावनाएं हैं। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती रानू साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूतन कंवर, संयुक्त कलेक्टर ममता यादव, एसडीएम कोरबा हरिशंकर पैंकरा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

संयुक्त सचिव ने काजू और चिरौंजी प्रोसेसिंग की प्रक्रिया की भी जानकारी केंद्र प्रभारी से ली। श्री राजेंद्रन ने काजू प्रोसेसिंग मशीन से काजू उत्पादन की प्रक्रिया को भी देखा। साथ ही चिरोंजी प्रोसेसिंग के बारे में जानकारी ली। केन्द्र प्रभारी ने बताया कि चिरौंजी, चार बीज से प्राप्त होता है, जिसकी आसपास के क्षेत्रों में काफी उपलब्धता है। आसपास के क्षेत्रों में चार बीज उपलब्ध हो जाती है। इसकी प्रोसेसिंग करके बाजार से अच्छी कीमत प्राप्त की जाती है। उन्होंने काजू छिलके से तेल निकालने की मशीन का भी अवलोकन किया तथा इस तेल की उपयोगिता के बारे में भी पूछा। प्रभारी ने बताया कि काजू के तेल का प्राइमर बनाने में उपयोग होता है तथा खली का उर्वरक के रूप में उपयोग किया जाता है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!