कोरबा

कोरबा का राम दरबार बनकर तैयार, अयोध्या की मिट्टी से स्वामी निश्चलानंद महाराज की मौजूदगी में होगी प्राण प्रतिष्ठा फिर जया किशोरी करेंगी कथा : जयसिंह

कोरबा। जल्द ही उर्जाधानी की जनता प्रभु श्री राम कि भक्ति में सराबोर होने वाली है। शहर में डीडीएम रोड में प्रदेश के राजस्व मंत्री के द्वारा एक खास राम मंदिर का निर्माण करवाया जा रहा है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी लेने के लिए मंत्री ने शुक्रवार की शाम को मंदिर परिसर में ही प्रेस वार्ता का आयोजन किया। जिसमें उन्होंने 12 जून को होने वाले मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर होने वाले भव्य आयोजन की जानकारी साझा की। मंत्री ने कहा कि इस अवसर पर राज्य भर से अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा पूरी मठ मठाधीश स्वामी निश्चलानंद सरस्वती की निगरानी में पूर्ण की जाएगी। जिसके बाद विश्वविख्यात कथा वाचिका जया किशोरी कथा वाचन करेंगी। मंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी इस खास आयोजन के सहभागी बने और श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें।

मंदिर का निर्माण पूर्णता की ओर-

प्रेस वार्ता में मंदिर निर्माण और कार्यक्रम की जानकारी देते हुए राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने बताया कि कोरबा जिले में बनाया जा रहा है राम मंदिर का निर्माण लगभग पूर्ण हो चुका है। इसके लिए राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र से कारीगर बुलवाए गए थे। कई कारीगर हैं जिन्होंने अयोध्या के राम मंदिर निर्माण में भी काम किया है। मंदिर में राजस्थान के खास संगमरमर पत्थर का उपयोग हुआ है यही पत्थर अयोध्या के राम मंदिर में भी इस्तेमाल हुए हैं अब गोवा में भी या मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र बनेगा जोकि गर्व का विषय भी है।

3 जून को अयोध्या से मिट्टी लाने रवाना होंगे पंडित

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने यह भी बताया कि 3 जून को प्रकांड पंडित और पुरोहितों का एक जत्था प्रभु श्री राम की जन्म स्थली अयोध्या के लिए रवाना होगा। पंडित अयोध्या से विशेष अनुष्ठान कर वहां की मिट्टी कोरबा लेकर आएंगे। जिनकी वापसी 5 जून को होगी। 5 जून को ही डीडीएम रोड स्थित राम मंदिर में अयोध्या की मिट्टी स्थापित की जाएगी। इस दिन प्रभु श्री राम में भक्तों को आमंत्रित किया गया है। बड़े पैमाने पर राम भक्त मंदिर में मौजूद रहेंगे। राम भक्तों की मौजूदगी में शास्त्रगत मंत्रोच्चार के साथ अयोध्या की मिट्टी को कोरबा में स्थापित कर दिया जाएगा।

स्वामी निश्चलानंद स्वामी करेंगे प्राण प्रतिष्ठा फिर जया किशोरी की सभा –

प्रदेश के राजस्व मंत्री व कोरबा विधायक जयसिंह अग्रवाल ने 12 जून को होने वाले मुख्य कार्यक्रम के विषय में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि
12 जून को ही मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा और अन्य कार्यक्रम होंगे। मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा में पूरी मठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती मौजूद रहेंगे। सभा का आयोजन कर दिव्य दरबार भी लगाया जाएगा। मुख्य पूजा स्वामी निश्चलानंद की देखरेख में ही संपन्न होगी।
जिसके बाद विश्वविख्यात कथा वाचिका जया किशोरी कथा वाचन करेंगी। इसके लिए मंदिर परिसर में ही एक भव्य आयोजन स्थल तैयार किया गया है। जहां जिले भर से आये लोग जया किशोरी की सभा में मौजूद रह सकते हैं। मंत्री ने अधिक से अधिक लोगों से जया किशोरी की सभा में मौजूद रहने की अपील भी की है।

कार्यक्रम पर एक नजर

मुख्य पूजा प्राण प्रतिष्ठा और अन्य धार्मिक आयोजन सुबह 12 जून सुबह 9 बजे से शुरू होंगे

 सुबह 9:00 बजे कलश यात्रा के साथ निशान पदयात्रा का आयोजन किया जाएगा।

 दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक महाभंडारा

 दोपहर 1:40 बजे से 3:21 तक स्वामी निश्चलानंद सरस्वती की मौजूदगी में प्रभु श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा।

शाम 5:00 बजे से विश्व विख्यात कथा वाचिका जया किशोरी कथा वाचन करेंगी।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!