Korba

प्रेक्षक एवं कलेक्टर की उपस्थिति में ईव्हीएम व वीवीपैट कमिशनिंग का दिया गया प्रशिक्षण।

प्रशिक्षण में मशीनों के तकनीकी पहलुओं की दी गई विस्तृत जानकारी।

कोरबा (ट्रैक सिटी)/ लोकसभा निर्वाचन 2024 को समयबद्धता, पारदर्शिता एवं त्रुटिरहित सम्पन्न कराने हेतु जिले में निर्वाचन कार्य अंतर्गत ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट कमिशनिंग कार्य हेतु संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों को आज कलेक्ट्रेट के नवीन सभाकक्ष में सामान्य प्रेक्षक प्रेम सिंह मीणा व कलेक्टर अजीत वसंत की उपस्थिति में जिला मास्टर ट्रेनर डॉ. एम. एम. जोशी द्वारा ईवीएम कमिशनिंग का प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण दो पालियों में आयोजित हुआ, जिसके अंतर्गत प्रथम पाली में विधानसभा कटघोरा एवं पाली-तानाखार के मास्टर ट्रेनरों व सेक्टर ऑफिसर्स का प्रशिक्षण सबेरे 11 से 2 बजे एवं विधानसभा कोरबा व रामपुर के अधिकारियों को दोपहर 2:30 से 5:30 बजे तक ईवीएम कमिशनिंग का प्रशिक्षण दिया गया। ट्रेनिंग में मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान प्रक्रिया के लिए कमीशनिंग की आवश्यकता के साथ ही ईवीएम और वीवीपैट मशीन को तैयार करने की विस्तृत जानकारी दी गई।

इस अवसर पर प्रेक्षक मीणा ने कहा कि ईव्हीएम एवं वीवीपैट कमिशनिंग कार्य बहुत जिम्मेदारी वाला कार्य है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य अबाधित एवं सुचारू रूप से संपादन के लिए कमीशनिंग कार्य का पूर्ण गुणवत्तापूर्वक किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कमिशनिंग कार्य में लगे अधिकारियों को आवश्यक सुझाव व मार्गदर्शन प्रदान किया। कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने कहा कि आज लोकसभा निर्वाचन के लिए उपयोग में आने वाली ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीनों का कमीशनिंग के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कमिशनिंग का कार्य महत्वपूर्ण और संवेदनशील है। इस हेतु कमिशनिंग कार्य में नियुक्त अधिकारी अच्छी तरह प्रशिक्षण प्राप्त करें एवं अपने कार्याे को पूरी ईमानदारी से संपादित करें। ईवीएम के प्रत्येक बिंदु की जानकारी होने से निर्वाचन कार्य कराने में आसानी होगी।

कलेक्टर ने सभी को टीम भावना के साथ समय का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए कार्य करने हेतु निर्देशित किया। प्रशिक्षण में जिला मास्टर ट्रेनर डॉ. जोशी ने कहा कि ईवीएम संचालित करने का जितना अच्छा प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर लेंगे, उतने ही बेहतर ढंग से पीठासीन अधिकारियों व अन्य निर्वाचन में लगे कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर सकेंगे। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीनों के तकनीकी पहलुओं से अवगत कराया गया। उन्होंने ईव्हीएम एवं वीवीपैट कमीशनिंग कार्य, मॉकपोल के पूर्व ईवीएम और वीवीपैट का संयोजन और मॉकपोल का संचालन, मॉकपोल के पूर्व बीयू, सीयू और वीवीपैट का संयोजन, मतदान प्रारंभ करने के पूर्व ईवीएम तथा वीवीपैट को क्लियर करने के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। मॉकपोल के पूर्ण होने के उपरांत मतदान प्रारंभ करने के पूर्व कन्ट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट को सावधानी पूर्वक सीलबंद करने के संबंध में बताया गया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर द्वारा ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीनों की कमिशनिंग का डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से सभी अधिकारियों को तकनीकी जानकारी और मतदान प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया। उनके द्वारा बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, व्हीव्हीपैट के संचालन करने के साथ ही प्रत्येक मशीनों को एक दूसरे से केबल कनेक्शनों से कनेक्ट करना, सील करना, मतदान पत्र लगाना, मॉक पोल, विभिन्न प्रपत्रों सहित अन्य गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर अनुपम तिवारी, संयुक्त कलेक्टर मनोज बंजारे, डिप्टी कलेक्टर विकास चौधरी सहित सम्बन्धित विधानसभा के एआरओ, मास्टर ट्रेनर, सेक्टर अधिकारी व अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!