Mungeli

मतदाता एप के जरिए आसानी से ले सकते हैं निर्वाचन संबंधी सेवा एवं सुविधा का लाभ।

सी-विजिल एप के जरिए कर सकते हैं गड़बड़ी की शिकायतें।

मुंगेली (ट्रैक सिटी)/ निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को एप के जरिए विभिन्न सेवाएं एवं सुविधाएं प्रदान की जा रही है। मतदाता घर बैठे मोबाईल एप के माध्यम से इन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। निर्वाचन में पारदर्शिता लाने एवं मतदाताओं को विभिन्न एप का उपयोग करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है, इनमें –

*वोटर हेल्प लाइन एप* – वोटर हेल्पलाइन एप से मतदाता अपना मतदाता परिचय पत्र (एपिक) नम्बर डाल कर बहुत ही आसानी से अपने विधानसभा, पोलिंग बूथ एवं मतदाता सूची में सरल क्रमांक पता कर सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र समेत किसी भी अन्य क्षेत्र के प्रत्याशियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इस एप के जरिए निर्वाचन से संबंधित विभिन्न सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है।

*सी-विजिल एप* – इस एप के जरिए आम नागरिक निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान होने वाली गड़बड़ी की तस्वीर और वीडियो को सीधे निर्वाचन आयोग को भेज सकता है। शिकायतकर्ता फोन पर सी-विजिल एप्लीकेशन डाउनलोड कर मतदाता को रिझाने के लिए पैसे अथवा उपहार वितरण, भड़काऊ भाषण देने, बिना अनुमति बैनर-पोस्टर लगाने, मदिरा वितरण, बिना अनुमति सभाएं करने, अनाधिकृत सामग्री परिवहन, प्रचार के समय की समाप्ति के बाद सभा जैसे मामलों की शिकायत इस एप के माध्यम से की जा सकती है।

*सक्षम मोबाइल एप* – इस एप के जरिए दिव्यांग मतदाताओं की निर्वाचन संबंधी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया गया है। सक्षम एप के जरिए पंजीकरण की प्रक्रिया से लेकर मतदान के दिन पिक एंड ड्रॉप सुविधा के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

*वोटर टर्न ऑउट एप* – इस मोबाइल एप का उपयोग कर मतदान के दिन आम नागरिक मतदान की जानकारी पल-प्रतिपल देख सकते हैं। इस एप के जरिए राज्य के किसी भी कोने के नागरिक वोटर टर्न ऑउट की अद्यतन स्थिति जान सकते हैं।

*नो योर कैंडिडेट (केवायसी) एप* – इस एप के माध्यम से मतदाता निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मतदाता अपने विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की शिक्षा, संपत्ति आपराधिक रिकार्ड आदि की जानकारी इससे प्राप्त कर सकता है। इस एप से मतदाताओं को निर्वाचन के लिए सही प्रत्याशी का चयन करने में मदद मिलती है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!