Uncategorized

शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम में कोई त्रुटि नहीं, व्यापम ने जारी किया बयान

ट्रैक सिटी। व्यापम ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम में कोई त्रुटि नहीं हुई है. विज्ञप्ति में बताया गया कि प्रत्येक परीक्षा के लिये परीक्षा के दिन व्यापम द्वारा परीक्षा में अनुमानित उपस्थिति की जानकारी परीक्षा केन्द्रों से दूरभाष पर प्राप्त की जाती है और उसी के अनुसार शाम को प्रेस विज्ञप्ति द्वारा परीक्षा में उपस्थिति की जानकारी दी जाती है। परीक्षा के उपरांत उत्तरों की ओ.एम.आर शीट के साथ प्रत्येक परीक्षा केन्द्र से वास्तविक उपस्थिति शीट की केन्द्राध्यक्ष से हस्ताक्षरित जानकारी प्राप्त की जाती है।

केन्द्राध्यक्ष से प्राप्त हस्ताक्षरित जानकारी ही उपस्थिति की वास्तविक जानकारी है। कुछ लोगो द्वारा यह प्रश्न उठाया जा रहा है कि व्यापम द्वारा परीक्षा के दिन जारी की गयी उपस्थिति की संख्या एवं व्यापम द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम की प्रावीण्य सूची में अभ्यर्थियों की संख्या में ‘कुछ भिन्नता है।

यह इस कारण है क्योंकि परीक्षा के दिन केवल दूरभाष पर एकत्रित जानकारी के आधार पर उपस्थिति की प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाती है, जो केवल अनुमानित उपस्थिति होती है। जबकि परीक्षा परिणाम वास्तव में परीक्षा में उपस्थि अभ्यर्थियों की ओ. एम. आर. शीट को स्कैन करके तैयार किया जाता है। इसलिये परीक्षा परिणाम में अभ्यर्थियों की संख्या ही उपस्थिति की वास्तविक संख्या है। और उसमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि नही है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!