कोरबा

कोरबा में जेनेरिक दवाओं की खरीदी पर लोेगों को हुई 95 लाख रू. से अधिक की बचत

01 करोड़ 72 लाख 92 हजार रूपये एम.आर.पी. की दवाएं मिली केवल 77 लाख 80 हजार रूपये में, 55 प्रतिशत से भी अधिक की छूट पर मिल रही उच्च गुणवत्तायुक्त दवाएं

कोरबा  – कोरबा जिले में श्री धन्वंतरी योजना के तहत खोले गए श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स से दवाओं की खरीदी किए जाने पर आमलोगों को 95 लाख 12 हजार रूपये से अधिक की शुद्ध बचत हुई है, अब तक इन मेडिकल स्टोर्स से 01 करोड़ 72 लाख 92 हजार रूपये एम.आर.पी. की दवाएं आमजन को केवल 77 लाख 80 हजार रूपये में बेची गई, इन मेडिकल स्टोर्स पर 55 प्रतिशत से भी अधिक की छूट पर उच्च गुणवत्तायुक्त जेनेरिक दवाएं बेची जा रही हैं।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा आम नागरिकों पर दवाओं में होने वाले खर्च का भार हल्का कर उन्हें राहत देने की दिशा में जनहितैषी योजना मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान- श्री धन्वंतरी योजना का क्रियान्वयन प्रदेश में किया गया है। इस योजना के तहत नगर पालिक निगम कोरबा क्षेत्रांतर्गत 02 श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स कोसाबाड़ी चौक नीलाम्बरी काम्पलेक्स में तथा पुराना बस स्टैण्ड कोरबा में संचालित कराए जा रहे हैं।

इसी प्रकार नगर पालिका कटघोरा व दीपका नगर पंचायत पाली व छुरी में भी श्री धन्वंतरी मेडिकल  स्टोर्स संचालित हैं। इन जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में आमनागरिकों को 55 प्रतिशत से अधिक की छूट के साथ उच्च गुणवत्तायुक्त दवाएं बेची जा रही हैं, जिससे आमनागरिकों विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों व व्यक्तियों को दवाओं में होने वाले खर्च के भार से बड़ी राहत मिल रही है। श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स से दवाओं की खरीदी पर आमनागरिकों को 95 लाख रूपये की बड़ी बचत हुई है, इस दौरान इन दुकानों में 01 करोड़ 72 लाख 92 हजार रूपये एम.आर.पी. की दवाएं केवल 77 लाख 80 हजार रूपये में लोगों को दी गई।

जेनेरिक दवाएं उच्च गुणवत्तायुक्त- श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स में आमनागरिकों को दी जा रही जेनेरिक दवाएं उच्च गुणवत्तायुक्त दवाएं हैं। जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.बी.बोडे सहित शहर के गणमान्य चिकित्सकों एवं डॉक्टरों ने जेनेरिक दवाओं को उच्च गुणवत्तायुक्त बताया है तथा आमनागरिकों से अपील की है कि वे बिना किसी संशय के जेनेरिक दवाएं खरीद सकते हैं तथा राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ ले सकते हैं। उन्होने कहा है कि जेनेरिक दवाएं अन्य ब्रांडेड दवाओं के समान ही गुणकारी है, बीमारियों में जेनेरिक दवाओं का उतना ही फायदा होता है, जितना कि ब्रांडेड दवाओं का, अतः इन दवाओं के उपयोग से वे दवाओं में होने वाले अपने खर्च को काफी कम कर सकते हैं।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button