IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

जनसमस्याओं, शिकायतों व समयसीमा के प्रकरणों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ हों – आयुक्त

आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अधिकारियों की बैठक लेकर की निगम कार्याे की समीक्षा, शासकीय योजनाओं की कार्यप्रगति, जनसमस्याओं के निराकरण आदि से जुडे़ कार्यो को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ किए जाने के दिए निर्देश

मानसून के मद्देनजर अतिवृष्टि व बाढ़ आदि की स्थिति से निपटने एलर्ट मोड पर कार्य करें

कोरबा – आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने निगम के अधिकारियों को कडे़ निर्देश देते हुए कहा है कि जनसमस्याओं, शिकायतों व समयसीमा के प्रकरणों का निराकरण सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ करें, शासन की योजनाओं के लाभ से केाई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहे, यह सुनिश्चित कराएं, सभी पात्र व्यक्तियों केा पेंशन मिले, इस हेतु सजगतापूर्वक कार्य करें। 22 जून को आयोजित होने जा रहे वृहद समाधान शिविर के तहत अब तक प्राप्त आवेदनों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। निगम के विकास व निर्माण कार्यो में अपेक्षित गति लाएं, जनसेवाओं व सुविधाओं से जुडे़ कार्यो व व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त करें।
आज आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने नगर पालिक निगम कोरबा के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत स्थित सभाकक्ष में निगम के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक के दौरान उन्होने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं, मुख्यमंत्री मितान योजना, श्री धन्वंतरी योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य येाजना, छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, राजीव आश्रय योजना, स्वनिधि योजना, डायरेक्ट भवन अनुज्ञा स्कीम, निदान 1100 सहित शासन की विभिन्न पेंशन योजनाओं की कार्यप्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की तथा योजनाओं के त्रुटिरहित संचालन व इनका पात्र लोगों तक अधिकाधिक लाभ पहुंचाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए। आयुक्त श्री पाण्डेय ने अधिकारियों को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि शासकीय योजनाओं के संचालन में पूरी गंभीरता बरतें, आमजन से उनकी समस्याओं व शिकायतों के संबंध में प्राप्त आवेदनों का निराकरण सर्वप्राथमिकता के साथ कराएं। आयुक्त श्री पाण्डेय ने निगम के संपदा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निगम द्वारा निर्मित दुकानों, भवनों एवं भूखण्डों के व्ययन संबंधी कार्यवाही में गति लाएं, पुरानी व मरम्मत योग्य दुकानों का मरम्मत कराएं तथा उनके आबंटन हेतु निविदा आदि की प्रक्रिया प्रारंभ करें।
समाधान शिविर की तैयारियों की समीक्षा – सरकार तुहर द्वार कार्यक्रम के तहत नगर निगम कोरबा के सर्वमंगला व बांकीमोंगरा जोन हेतु आगामी 22 जून को घुड़देवा में वृहद समाधान शिविर आयोजित किया जाना हैं। आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने आज बैठक के दौरान वृहद समाधान शिविर की तैयारियों, डोर-टू-डोर सर्वे के दौरान आमजन से प्राप्त आवेदनों तथा उनके निराकरण आदि की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभी तक प्राप्त आवेदनों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण की त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित कराएं, संबंधित विभागों व निगम की विभिन्न शाखाओं में संबंधित आवेदनों को भेजें ताकि उनका समय पर निराकरण सुनिश्चित हो सके। उन्होने कहा कि विगत शिविरों में शेष बचे आवेदनों पर भी निराकरण की कार्यवाही पूरी कराएं।
समयसीमा के प्रकरणों की समीक्षा – आयुक्त श्री पाण्डेय ने बैठक के दौरान कलेक्टर टी.एल. एवं जनदर्शन, निगम के टी.एल.प्रकरण, शासन के पत्रों पर की गई कार्यवाही, जनचौपाल सहित अन्य महत्वपूर्ण प्रकरणों के निराकरण की कार्यप्रगति की समीक्षा की। उन्होने प्रकरणों का समयसीमा में निराकरण किए जाने के निर्देश देने के साथ ही अधिकारियों से कहा कि यह अंतिम रूप से सुनिश्चित करें कि कोई भी प्रकरण निर्धरित समयसीमा के पश्चात लंबित न रहे।
रैनवाटर हार्वेस्टिंग कार्य में गति लाएं – आयुक्त श्री पाण्डेय ने निगम के स्वामित्व वाले भवनों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग के निर्माण व पूर्व निर्मित हार्वेस्टिंग सिस्टम के मरम्मत कार्यो की कार्यप्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि निगम द्वारा निर्मित सभी भवनों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित हो, यह अंतिम रूप सुनिश्चित करें, जिन भवनों में रैनवाटर हार्वेस्टिंग नहीं है, वहॉं पर तुरंत निर्माण कार्य प्रारंभ कराएं तथा जिन भवनों में पूर्व में रैनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित किए गए थे, उनमें किए जा रहे आवश्यकतानुसार मरम्मत व सुधार कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराएं।
अतिवर्षा बाढ़ से निपटने एलर्ट रहें – आयुक्त  प्रभाकर पाण्डेय ने अधिकारियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि चूंकि जल्द ही मानसून का आगमन होने जा रहा है, अतः वर्षा ऋतु के दौरान अतिवर्षा व बाढ़ आदि की स्थिति बनने पर इससे निपटने के लिए एलर्ट रहें, इस संबंध में निगम द्वारा विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जा चुकी है, अतः किसी भी आपात स्थिति से निपटने मुस्तैद रहें, नालों व नालियों की सफाई पर निरंतर नजर रखें ताकि बरसाती पानी का प्रवाह बिना किसी अवरोध के हो तथा कहीं पर भी जलभराव जैसी स्थिति न बनें।
विकास व निर्माण कार्यो की कार्यप्रगति की समीक्षा – बैठक के दौरान आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने निगम के विभिन्न विकास व निर्माण कार्यो की कार्यप्रगति की समीक्षा की। उन्होने मुख्यमंत्री की घोषणा से संबंधित निर्माण कार्येा की कार्यप्रगति की समीक्षा के साथ ही जिला खनिज न्यास मद, अधोसंरचना मद, निगम मद, प्रभारी मंत्री मद, सांसद मद, विधायक मद, महापौरनिधि, पार्षद व एल्डरमेननिधि सहित अन्य विभिन्न मदों के अंतर्गत प्रगतिरत व प्रस्तावित विकास कार्यो की कार्यप्रगति की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए कार्यो की कार्यप्रगति में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
बैठक के दौरान अपर आयुक्त खजांची कुम्हार, अधीक्षण अभियंता एम.के.वर्मा व मनोज ठाकुर, उपायुक्त बी.पी.त्रिवेदी व पवन वर्मा, जोन कमिश्नर ए.के.शर्मा, आर.के.माहेश्वरी, एम.एन.सरकार, अखिलेश शुक्ला, एन.के.नाथ, विनोद शांडिल्य, तपन तिवारी, कार्यपालन अभियंता भूषण उरांव, संपदा अधिकारी श्रीधर बनाफर, राजस्व अधिकारी रघुराज सिंह, अनिरूद्ध सिंह, राजबहादुर सिंह एवं अशोक बनाफर, सहायक अभियंता डी.सी.सोनकर, प्रकाश चन्द्रा, राकेश मसीह, विवेक रिछारिया, योगेश राठौर, एच.आर.बघेल, यशवंत जोगी, सुनील गुप्ता, जितेश राठौर, हर्ष छत्रवाणी आदि के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!