IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तेज करने और वैक्सीनेशन से कम होगी कोरोना की रफ्तार

कलेक्टर श्रीमती साहू ने समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में दिए निर्देश

कोरबा/ट्रैक सिटी- कोरबा जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रफ्तार थामने के लिए टीसीटीवी रणनीति के तहत काम किया जाएगा। कोरोना की जल्द पहचान के लिए टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी। पॉजिटिव केसेस की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तेज की जाएगी। जिले में 15 साल से अधिक उम्र के शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना का वैक्सीनेशन कराकर संक्रमण की रोकथाम की जायेगी। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने मंगलवार को समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कोरोना पर नियंत्रण को ही फोकस में रखा तथा अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करवाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वाले सभी लोगों के विरूद्ध जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जायेगी। कलेक्टर ने कल समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कोरोना संक्रमण को रोकने जरूरी उपाय और वेक्सीनेशन की समीक्षा की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने बैठक में टेस्टिंग के बाद पॉजिटिव पाए गए लोगोें केे संपर्क में आए व्यक्तियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए नगरीय निकायों एवं अनुभाग स्तर पर अलग सेल का गठन किया जाए। एंटीजन टेस्ट में रिपोर्ट जल्द आने के कारण ऐसे लोगों को तत्काल पहचान कर उनका ईलाज शुरू की जाये। उनके संपर्क में आए लोगों की जानकारी तत्काल एकत्रित करने के लिए टैस्टिंग सेंटरों पर ही टीम लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल, नगर निगम आयुक्त कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूतन कंवर, प्रभारी अपर कलेक्टर सुनील नायक सहित सभी अनुविभागों के एसडीएम और अन्य विभागीय अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद रहे।

समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने आश्रम छात्रावासों में रहने वाले बच्चों पर भी कोरोना के संबंध में विशेष निगरानी रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सर्दी-खांसी और बुखार जैसे लक्षणों वाले बच्चों का कोरोना टेस्ट करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को कोरोना संदिग्ध लक्षणयुक्त बच्चों का विशेष तौर पर स्वास्थ्य जांच करवाने और जरूरी सावधानियां अपनाने के लिए भी कहा। कलेक्टर ने जिले में जारी धान खरीदी की भी समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में समीक्षा की। उन्होंने धान खरीदी केन्द्रों से धान का उठाव तेज करने के निर्देश जिला विपणन अधिकारी को दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि खरीदी केन्द्रों से धान का उठाव लगातार होता रहे ताकि खरीदी केंद्रो पर धान जमाव ना हो और किसान आसानी से अपनी उपज समर्थन मूल्य पर सहकारी समितियों में बेच सकें। कलेक्टर ने किसानों को धान के भुगतान की भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने किसानों को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश जिला सहकारी बैंक के अधिकारियों को दिए। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने जिले में गोबर से पेंट बनाने की निर्माण इकाई शुरू करने के संबंध में भी चर्चा की। उन्होंने जिला पंचायत के सीईओ कोे गौठान में गोबर से पेंट बनाने के संबंध में कार्य योजना बनाने के लिए कहा।

आबकारी अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश ,कलेक्टर की अनुमति के बिना नहीं निकलेगा वेतन – समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में मंगलवार को कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आबकारी विभाग के सहायक आयुक्त की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की। श्रीमती साहू ने सहायक आयुक्त आबकारी जी.एस.नुरूटी को कार्य में लापरवाही बरतने और महत्वपूर्ण बैठकों में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी आदेश तक बिना अनुमति के सहायक आयुक्त आबकारी का वेतन आहरण नहीं करने के निर्देश भी कोषालय अधिकारी को दिए।

मास्क लगायें, सामाजिक दूरी का पालन करें तथा कोविड का टीका लगवायें-कलेक्टर की अपील- कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने नागरिकों से अपील करते हुये कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। सार्वजनिक जगहों में मास्क लगायें, निश्चित सामाजिक दूरी का पालन करें तथा 15 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड का टीका जरूर लगवायें। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि कोविड संक्रमण सेे बचने के लिए जरूरी उपाय और सावधानियों का पालन अवश्य करें। यदि किसी ने कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण किया है या किसी ऐसे व्यक्ति के सम्पर्क में आये हैं, जिन्होंने कोरोना वायरस प्रभावित प्रदेश या क्षेत्र की यात्रा की है, तो वे अपना स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य करायें। वायरस से संक्रमित पाये जाने पर तत्काल उपचार कराएं। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु संक्रमण के लक्षण की समय पर पहचान करते हुये कारगर कदम उठाने की अपील की है। कलेक्टर ने घर से निकलते समय मुंह तथा नाक को मास्क या अन्य किसी कपड़े से अच्छी तरह ढंकने और बाहर पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने की भी अपील जिले वासियों से की है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए संक्रमित व्यक्ति के निकट में आने से बचें, अपने हाथ साबुन से बार-बार धोते रहें, ऑंख व नाक को छूने से बचें, सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार आने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह लें, भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!