कोरबा

राजस्व मंत्री ने ग्रामवासियों की शिकायत पर बरबसपुर क्षेत्र का किया औचक निरीक्षण

पड़ताल कर 3 दिन में रिपोर्ट देने अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

कोरबा / प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने बरबसपुर में बनाए जानेवाले नया परिवहन नगर क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया। बरबसपुर पहुंचने पर राजस्व मंत्री ने पाया कि बड़े पैमाने पर क्षेत्र में शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा किया जा रहा है। राजस्व विभाग से कोरबा तहसीलदार राहुल पाण्डेय व नायब तहसीलदार तारा सिदार के साथ ही हल्का पटवारी और राजस्व निरीक्षक को भी मौका मुआयना के समय स्थल पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए थे।


राजस्व मंत्री ने देखा कि बड़े पैमाने पर शासकीय भूमि पर विद्युत संयंत्रों से उत्सर्जित फ्लाई ऐश को कहीं पर भी डम्प किया गया है और अनेक लोगों ने बरबसपुर नहर के नीचे  निर्माणाधीन सड़क किनारे की जमीनों पर बाऊण्ड्री वॉल भी बना रखा है।
राजस्व मंत्री ने तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक और पटवारी को हिदायत देते हुए कहा है कि तीन दिनों के भीतर व्यापक पैमाने पर क्षेत्र की सघन पड़ताल कर 11 तारीख तक उन्हें रिपोर्ट दी जाए कि शासकीय भूमि के कितने क्षेत्र पर किन-किन लोगों ने अवैध कब्जा किया है। उन्होंने यह भी हिदायत दिया है कि अवैध कब्जाधारियों को तत्काल नोटिस जारी किया जाए। राजस्व मंत्री ने राजस्व अमले को चेतावनी देते हुए कहा है कि इस तरह के कृत्य में जिन संबंधित अधिकारियों की संलिप्तता पाई जाएगी, उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि शासकीय भूमि पर फ्लाई ऐश को किसकी अनुमति से डम्प कराया गया है वह जानकारी भी प्रस्तुत किया जाए।
यहां बताना लाजिमी होगा कि कोरबा नगर पालिक निगम के वार्ड क्रमांक 9 के अन्तर्गत बरबसपुर के 50 से अधिक ग्रामीणों ने सामूहिक तौर पर लिखित में राजस्व मंत्री के समक्ष शिकायत किया था कि उनके पशुओं के चारागाह की जगह को अनेक लोग कूटरचना करते हुए अपनी जमीनों को उस क्षेत्र में बता रहे हैं जो शासकीय भूमि है और जहां बाऊण्ड्री वॉल बनाकर कब्जा कर रहें हैं। ऐसी स्थिति में ग्रामवासियों के लिए निस्तारी और पशुओं के लिए चारागाह की समस्या उत्पन्न हो गई है। राजस्व मंत्री द्वारा स्थल निरीक्षण के समय बड़ी संख्या में शिकायतकर्ता ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!