कोरबा

सेवा सप्ताह के तहत बजरंग दल के सदस्यों के द्वारा किया गया रक्तदान।

एक व्यक्ति के रक्तदान से बचता है चार जीवन - डॉ.नागेन्द्र शर्मा।

 

रक्तदान से बड़ा पुण्यकार्य कोई नहीं – नीतीश डालमिया

अखिल भारतीय स्तर पर विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के द्वारा 19 जून से 26 जून तक सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। जिसके तहत आज दिनांक 25 जून 2022 दिन शनिवार को कोरबा जिला में विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के द्वारा जिला चिकित्सालय कोरबा में भारी संख्या में बजरंग दल के सदस्यों तथा अंचलवासियों द्वारा रक्तदान किया गया ।

इस अवसर पर आर. पी.नगर निवासी अंकित शर्मा ने अपनी सुपुत्री अनन्या शर्मा के जन्मदिवस पर रक्तदान कर प्रतिवर्ष अपनी सुपुत्री के जन्मदिवस पर रक्तदान करने का संकल्प लेते हुये कहा की हमे अपने जन्मदिन, अपने परिजनों के जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ,अपनो की पुण्यतिथि पर अवश्य रक्तदान करना चाहिये। जिससे न केवल अपने मन को शान्ति मिलती है , बल्कि हमारे रक्त से किसी की जान बच सके तो इससे बड़ा पूण्य का काम कोई हो ही नही सकता।
अतः हम सभी को अपने जीवन मे आये ऐसे शुभ तथा विशेष अवसरों पर रक्तदान अवश्य करना चाहिए। इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष नीतीश डालमिया ने रक्तदान को सबसे बड़ा पुण्य कार्य बताते हुये रक्तदान को महादान बटाया। साथ ही उन्होंने प्रत्येक तीन माह में इस तरह का शिविर आयोजित कर अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान कर और लोगोँ को इसके लिये प्रेरित करने का संकल्प भी लिया। इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के नगर अध्यक्ष डॉ.नागेन्द्र नारायण शर्मा ने रक्त को सबसे अनमोल रत्न बताते हुये कहा की हमारा एक यूनिट रक्त कई लोगों का जीवन बचा सकता है। एक यूनिट रक्तदान में 350 मिलीग्राम रक्त लिया जाता है। एक यूनिट रक्त से एक यूनिट प्लाज्मा, एक यूनिट प्लेटलेट्स, एक यूनिट आरबीसी और एक यूनिट क्रायो मिलता है। इनसे अलग-अलग चार लोगों का जीवन बचाया जा सकता है। इसलिए ही रक्तदान को सबसे बड़ा दान या महादान कहा गया है। इस कार्यक्रम में मुख्य रुप से विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष नीतीश डालमिया, प्रांत बलों उपासना प्रमुख शैलेश पांडे, नगर अध्यक्ष डॉ.नागेंद्र नारायण शर्मा, बजरंग दल के जिला संयोजक अजय यादव, नगर संयोजक मनीष मैत्री, जितेश बरेठ, रामकुमार पटेल, प्रकाश, उमेश पटेल ,शत्रुघ्न चंद्रा कमल देवांगन ,नरेंद्र साहू, युग नारायण,डाॅ राजेश लहरे, परामर्शदाता वीणा मिस्त्री, रोहित सिंह, उमा कर्ष एवं अंकित शर्मा के अलावा भारी संख्या में बजरंग दल के सदस्य एवं अंचलवासी रक्तदाता उपस्थित रहे।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button