Uncategorized

एक्सक्लुसिव : ECI ने बनाई प्रोटोटाइप RVM, कहीं से भी कर सकेंगे मतदान…

ट्रैक सिटी न्यूज़। चुनाव आयोग ने स्थानीय प्रवासी मतदाताओं के लिए रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का प्रोटोटाइप बनाया है, जिसके जरिए मतदाता कहीं भी रहकर भी अपने गृह क्षेत्र के लिए वोट कर सकेगा।

रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का प्रोटोटाइप के प्रदर्शन के लिए 16 जनवरी को चुनाव आयोग ने तमाम राजनैतिक दलों को आमंत्रित किया है। रिमोट वोटिंग मशीन को लेकर एक नोट भी जारी किया गया है। जिसमें राजनैतिक दलों से इसे कानूनी, प्रशासनिक और तकनीकी तौर पर क्रियान्वित करने पर अपने विचार प्रकट करने के लिए भी कहा गया है।

इलेक्शन कमीशन के हवाले से यह कहा गया कि आम चुनाव-2019 में 67.4% मतदान हुआ था और भारत निर्वाचन आयोग 30 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने वोट नहीं डाला था। इसका मुख्य कारण जीवन यापन के लिए घर से दूर रहना भी है। इस समस्या को दूर करने के लिए और मतदाता प्रतिशत बढ़ाने के लिए ECI ने बनाई प्रोटोटाइप RVM मशीन बनाया।

रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (RVM) को शुरू करने के संबंध में इलेक्शन कमीशन ने सभी दलों से सुझाव मांगा है। इसे EVM का अपडेटेड वर्जन भी बताया जा रहा है। RVM के जरिए 72 विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों पर मतदान कराया जा सकता है। आयोग ने RVM के काम करने के तरीके को समझने के लिए सभी मान्यता प्राप्त 08 राष्ट्रीय और 57 राज्यीय दलों को बुलाया गया है और उनसे इसके आधार पर फीडबैक भी लिया जाएगा।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!