गरियाबंद

कलेक्टर श्री मलिक की विशेष पहल, मेधावी विद्यार्थियों को मेडिकल-इंजीनियरिंग की दी जाएगी निःशुक्ल कोचिंग

अप्रैल माह तक छुटे हुए बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में प्रगति लाने निर्देश

स्कूलों में अधोसंरचना और जरूरी मरम्मत-निर्माण के कार्यों की भी दे जानकारी

कलेक्टर प्रभात मलिक ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिये निर्देश

गरियाबंद, ट्रैक सिटी न्यूज़। जिले के प्रतिभावान और इच्छुक छात्र-छात्राओं को निशुल्क मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग दी जाएगी। कलेक्टर श्री प्रभात मलिक ने विद्यार्थियों की कोचिंग व्यवस्था के लिए विशेष पहल की है। बच्चों को जिला प्रशासन द्वारा चयनित उत्कृष्ट कोचिंग संस्थान द्वारा उच्च गुणवत्ता की कोचिंग दी जाएगी। कोचिंग संस्थान बच्चों को बेहतर तकनीक की मदद से ऑडियो वीडियो तरीके से मेडिकल-इंजीनियरिंग की तैयारी करवाएंगे। साथ में जिले के विषय विशेषज्ञ शिक्षक गण बच्चों के डाउट क्लियर करने में भी मदद करेंगे। कलेक्टर श्री मलिक ने इसके लिए प्रत्येक विकासखंड में दो केंद्रों का चयन करने और प्रत्येक केंद्रों में दो विषय विशेषज्ञों के इंतजाम कर आवश्यक कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में एडीएम अविनाश भोई, डीईओ डी.एस. चौहान सहित सभी बीईओ, बीआरसी और प्रिंसिपल शामिल हुए।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री मलिक ने स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्रों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने विकासखंड वार और स्कूलवार अभी तक बन चुके और बनाने के लिए लंबित जाति प्रमाण पत्र की जानकारी ली। साथ ही छूटे हुए बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य को अप्रैल माह तक पूर्ण करने के निर्देश सभी बीईओ – बीआरसी को दिए। कलेक्टर ने जाति प्रमाण पत्र की अद्यतन स्थिति जानने के लिए स्कूलवार बच्चों का पंजीयन, जारी जाति प्रमाण पत्र, लंबित आवेदन और पात्र बच्चों की जानकारी युक्त संयुक्त प्रतिवेदन सभी बीईओ – बीआरसी को भी देने के निर्देश दिए। उन्होंने जानकारी एकत्र कर जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में प्रगति लगाते हुए तेजी से कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में जिले के सभी स्कूलों में अधोसंरचना के कार्य और स्कूलों में बैठक व्यवस्था, बिजली, पंखा, लाइट की सुविधा की भी जानकारी ली। साथ ही स्कूलों के फर्श की स्थिति, मरम्मत योग्य कार्य, छत एवं पानी-शौचालय आदि व्यवस्था की भी जानकारी लेकर आवश्यकता अनुसार सभी सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में रिक्त और भरे हुए शिक्षकों के पद की भी जानकारी ली। उन्होंने अतिरिक्त और अतिशेष शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में शिक्षकीय व्यवस्था के अनुरूप शिक्षण कार्य में लगाने के निर्देश दिये।

एकलव्य, नवोदय, डीएवी स्कूलों की भी हुई समीक्षा– कलेक्टर श्री मलिक ने जिले में संचालित एकलव्य आवासीय विद्यालय, नवोदय और डीएवी स्कूलों की भी समीक्षा की। बैठक में छुरा स्थित एकलव्य विद्यालय में लो वोल्टेज के कारण पानी की समस्या की जानकारी होने पर उन्होंने तत्काल बिजली व्यवस्था दुरुस्त करते हुए पानी सप्लाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आवासीय विद्यालय में टेबल, कुर्सी, लाइट आदि की भी जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि पांडुका में खराब सड़क के कारण नवोदय के छात्र छात्राओं को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। कलेक्टर ने इस समस्या को दूर करने सीसी रोड का प्रस्ताव बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इसी प्रकार डीएवी देवभोग में बाउंड्रीवाल एवं खेल मैदान की आवश्यकता बताई गई। कलेक्टर ने इस पर भी सुविधा सुनिश्चित करने आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!