Uncategorized

बालको को पीएटी योजना के तहत ऊर्जा संरक्षण के लिए किया गया पुरस्कृत

कोरबा ,ट्रैक सिटी न्यूज़। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) को भारत सरकार की परफॉर्म, अचीव और ट्रेड (पीएटी) योजना के अंतर्गत ऊर्जा संरक्षण की दिशा में उत्कृष्ट प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया। पुरस्कार ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) के 21 वें स्थापना दिवस के अवसर पर विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के माननीय कैबिनेट मंत्री श्री आर के सिंह द्वारा प्रदान किया गया।

पीएटी बीईई के तहत संचालित एक योजना है जिसका उद्देश्य ऊर्जा-गहन उद्योगों को विशिष्ट ऊर्जा की खपत में कमी लाने के लिए प्रोत्साहित करना है। ऊर्जा की खपत कम करने की दिशा में पीएटी योजना बाजार आधारित ऐसी प्रणाली को भी प्रोत्साहित करती है जिससे अतिरिक्त ऊर्जा की ट्रेडिंग की जा सके तथा बचत की गई अतिरिक्त ऊर्जा के लिए प्रमाणपत्र प्राप्त किया जा सके। बालको को नेशनल मिशन फॉर एनहैंस्ड एनर्जी एफिशिएंसी (एमएमईईईई) के तहत सबसे अधिक संख्या में ईएससीईआरटीएस के साथ पीएटी साइकिल-2 के लिए एल्यूमिनियम क्षेत्र के लिए शीर्ष प्रदर्शनकर्ता नामित उपभोक्ता के रूप में मान्यता प्राप्त है।

पीएटी के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने कहा कि बालको का लक्ष्य एल्यूमीनियम उद्योग के लिए ऊर्जा चैंपियन के रूप में ऊर्जा की बचत एवं संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल करते हुए व्यवसाय प्रथाओं में अग्रणी होना है। जलवायु के प्रति हमारी प्रतिबद्धता में सबसे अधिक संसाधन कुशल और कम ऊर्जा-गहन तकनीकों के साथ व्यवसाय को उत्कृष्टता प्रदान करने की दिशा में हमारे प्रयासों महत्वपूर्ण बनाती है। हम ऊर्जा मिश्रण में नवीकरणीय ऊर्जा की बढ़ती मात्रा के माध्यम से प्रचालन की दक्षता को उत्कृष्ट बना रहे हैं। भारत सरकार का पीएटी टॉप परफॉर्मर अवार्ड हमारे उत्कृष्ट प्रयासों को दर्शाता है जो हमारी उत्पादन प्रक्रियाओं में गहराई से अंतर्निहित हैं।

बालको डिजिटल एवं स्मार्ट तकनीकों को अपनाने के साथ ही नवाचार को प्रोत्साहित करते हुए 100 प्रतिशत ग्रेफाइटाइज्ड कैथोड पॉट का इस्तेमाल कर रहा है जिससे पीएटी चक्र-2 के तहत इसकी विशिष्ट बिजली खपत में उल्लेखनीय कमी आई है। कंपनी पीएटी चक्र 2 के दौरान अपनी विशिष्ट ऊर्जा खपत में बचत को 2 से 36 प्रतिशत तक बढ़ाने और पीएटी योजना के तहत ऊर्जा दक्षता को उत्कृष्ट बनाने में सफल रही है।

नवाचारों और डिजाइन आधुनिक तकनीकों के साथ कंपनी को देश में सबसे अधिक ऊर्जा-कुशल कंपनी की मान्यता प्राप्त है जो बालको को ऊर्जा दक्षता में अग्रणी बनाती है। कंपनी ने हाल के वर्षों में अपनी ऊर्जा-कुशल प्रक्रियाओं के लिए कई एनर्जी और सस्टेनेबिलिटी पुरस्कार जीते हैं जो कल को हरित बनाने की दिशा में बालको की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!