Uncategorized

बालको ने किया सप्ताहिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

कोरबा, ट्रैक सिटी न्यूज़। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने समुदायों के बीच प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और सुरक्षित मातृत्व के महत्व को बढ़ावा देने के लिए आरोग्य परियोजना के तहत सप्ताहिक स्वास्थ्य अभियान का आयोजन किया। विश्व स्वास्थ्य दिवस और और राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस के अवसर पर आयोजित अभियान में मल्टीस्पेशलिटी स्वास्थ्य शिविर और मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पोषण (एमसीएचएन) सत्र शामिल थे जिससे महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और दूरस्थ समुदायों के लोग लाभान्वित हुए।

बालको के सामुदायिक स्वास्थ्य शिविरों में मधुमेह, रक्तचाप जैसी सेवाओं के अलावा दंत चिकित्सकों, बाल रोग विशेषज्ञों, स्त्री रोग विशेषज्ञों, सामान्य चिकित्सकों और फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा विशेष परामर्श दी गई। कोरबा में माखुर पानी के आसपास रहने वाले 7 समुदायों के 130 से अधिक लोग लाभान्वित हुए। कंपनी ने सुरक्षित मातृत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए औराकछार, चुईया, बेलगड़ी बस्ती और शिव नगर में मातृ शिशु स्वास्थ्य और पोषण (एमसीएचएन) सत्रों को आयोजित की। कोरबा जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आयोजित सुरक्षित मातृत्व और पोषण, हीमोग्लोबिन (एचबी) परीक्षण और चिकित्सा परामर्श दी गई, जिससे 4 समुदायों के 120 से अधिक गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लाभ मिला।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने स्वास्थ्य अभियान के प्रभाव पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि कंपनी अपने संयंत्र के आसपास के समुदायों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा लक्ष्य इस क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं को बढ़ाना है और इसके साथ दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों और समुदाय के कमजोर वर्गों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है।

आरोग्य परियोजना बालको का व्यापक स्वास्थ्य पहल है जो ग्रामीण स्वास्थ्य पोस्ट के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं तथा कुपोषण को कम करने के साथ मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। परियोजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023 में 30 से अधिक समुदायों के लगभग 30,000 लोग लाभान्वित हुए हैं।

‘उपचार आपके दरवाजे’ थीम पर संचालित चलित स्वास्थ्य इकाई की मदद से जरूरतमंदों को निःशुल्क परामर्श और चिकित्सा सुविधाएं दी जा रही हैं। वित्त वर्ष 2023 में एमएचवी से लगभग 14000 लोगों लाभान्वित हुए हैं। ग्रामीण स्वास्थ्य पोस्ट (आरएचपी) और हेल्थ चौपाल के तहत स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा विशेष परामर्श से लगभग 170 किशोर, माताएं और बच्चे लाभान्वित हुए। बालको मल्टीस्पेशलिटी मेगा हेल्थ कैंप से वित्तीय वर्ष 2023 में लगभग 1700 लोग लाभान्वित हुए।

पोषण बाड़ी कार्यक्रम के तहत स्वस्थ पोषण की मदद से गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं और कुपोषित अबतक लगभग 300 परिवारों ने पोषण बाड़ी बनाए हैं। टीएचआर (टेक होम राशन) प्रशिक्षण से गर्भवती, स्तनपान कराने वाली माताओं और कुपोषित बच्चों के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक पूरक खाद्य कार्यक्रम है जिससे व्यंजनों बनाने पर 600 से अधिक माताओं को प्रशिक्षित किया है। पीडी हर्थ कार्यक्रम के तहत लगभग 360 बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार लाने में मदद मिली है।

नई किरण परियोजना माहवारी स्वच्छता और स्वास्थ्य प्रबंधन पर महिलाओं और किशोरियों के बीच जागरूकता, क्षमता निर्माण और नेतृत्व विकास का निर्माण करती है। यह पहल 45 गांवों के लगभग 48000 से अधिक महिलाओं, पुरुषों, किशोर लड़कियों और लड़कों को संवेदनशील बनाने में मदद की है।

बालको के लिए समुदायों का सामाजिक-आर्थिक विकास सर्वोपरि है। कंपनी शिक्षा, स्थायी आजीविका, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य संपदा, जल एवं स्वच्छता, खेल, संस्कृति और बुनियादी जरूरतों के विकास में गहन हस्तक्षेप के माध्यम से सालाना लगभग 1.67 लाख लोगों के जीवन को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप लाभ पहुंचा रही है। बालको के सामाजिक विकास प्रयास छत्तीसगढ़ के 4 जिलों को कवर करते हुए 123 गांवों तक पहुंचती है। कोरबा, कवर्धा, सरगुजा और रायपुर और इसकी सीएसआर नीतियों और प्रणालियों को जमीन पर स्थायी प्रभाव देने के लिए तैयार और कार्यान्वित किया जाता है जिससे इन समुदायों को राष्ट्र की प्रगति में एक समान भागीदार बनाया जाता है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!