सक्ती

भेंट मुलाकात– मुक्ता(चन्द्रपुर-विधानसभा)

 

लोगों की आय में वृद्धि और सबकी समृद्धि हमारी सरकार का उद्देश्य: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

मालखरौदा ब्लॉक के ग्राम मुक्ता में मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से की सवांद, ली शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी

सक्ती/  भेंट मुलाकात कार्यक्रम में सक्ती जिले के मालखरौदा ब्लॉक के ग्राम मुक्ता पहुँचे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज ग्रामीणों से प्रत्यक्ष संवाद कर राज्य शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने मौके पर ग्रामीणों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना, ऋण माफी, राजीव गांधी कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, ग्राम सुराजी योजना, गोधन न्याय योजना, पीडीएस के माध्यम से राशन वितरण पर चर्चा करते हुए योजनाओं से आय में हुए वृद्धि और जीवनस्तर में बदलाव के संबंध में जानकारी भी लीं।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि उनकी सरकार का जो उद्देश्य हैं वह लोगों की आय में वृद्धि और सबकी समृद्धि है। हमने जो वादा किया था उसे पूरा भी किया है। किसानों का कर्ज माफ और बिजली का बिल हाफ भी किया। समर्थन मूल्य में धान की खरीदी भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की योजनाओं से गरीबों, मजदूरों, किसानों ,पिछड़े हुए लोगों को लाभ भी हुआ।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि हमारी सरकार में किसानों की संख्या बढ़ने के साथ रकबा और धान का उत्पादन भी बढ़ा। लगभग 26 लाख किसानों की संख्या हो गई। एक करोड़ 10 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य हो गया है। रकबा 30 लाख हेक्टेयर हो गया है। अब खेती बढ़ने के साथ बिक्री बढ़ी है। इससे आमदनी के साथ समृद्धि बढ़ी है।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि आज भूमिहीन मजदूरों को सालाना 7 हजार दिया जा रहा है। 65 प्रकार के लघुवनोपज की खरीदी की जा रही है। सभी का वैल्यू एडिशन कर रोजगार के साथ आमदनी में वृद्धि की जा रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों ,पुलिस, नर्स, सहित अन्य पदों पर भर्ती की गई है। 12 हजार शिक्षकों की भी भर्ती की जाने वाली है। सभी ब्लॉक के चिन्हित गौठान में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क लगाकर स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा और मार्केटिंग के साथ रोजगार के अवसर भी पैदा किए जा रहे हैं। राजीव मितान क्लब के माध्यम से छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ स्थानीय खेलकूद, शासन की योजनाओं की जानकारी लोगों को दी जा रही है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा,रोजगार के साथ स्वास्थ्य सहित अन्य सुविधाओं पर ध्यान दिया जा रहा है। इससे किसानों के साथ मजदूरों, गरीबों, महिलाओं के जीवन में बदलाव नजर आने लगा है।
जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि भेंट मुलाकात के माध्यम से मुख्यमंत्री जी गाँव-गाँव जाकर प्रत्यक्ष रूप से सभी से मिल रहे हैं और लोगों की समस्याओं का त्वरित निराकरण कर रहे हैं। आजादी के बाद देश में इस तरह का पहला कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ का मॉडल विकास का मॉडल है और सरकार की सभी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है। मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों का कर्ज माफ करने के साथ बिजली बिल हाफ किया गया। किसानों के धान समर्थन मूल्य में धान भी खरीदे जा रहे हैं। सभी वर्ग के लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री की पहल पर सक्ती को नया जिला भी बनाया गया है। कार्यक्रम में स्थानीय विधायक श्री रामकुमार यादव ने भी लोगों को सम्बोधित किया।

भेंट मुलाकात– मुक्ता(चन्द्रपुर-विधानसभा)
मुख्यमंत्री ने भेंट मुलाकात में राज्य शासन की प्रमुख जनकल्याण कारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ग्रामीणों से ली।


ग्राम मुक्ता के किसान  गजानंद गबेल ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनका ढाई लाख रुपये का ऋण माफ हुआ। उन्होंने समर्थन मूल्य में धान की बिक्री किया। उनका 20 एकड़ जमीन है जिसमे खेती करता है और धान बेचने से राजीव गांधी किसान न्याय योजना से हुई आमदनी से पौने दो एकड़ खेत खरीदने के साथ अपनी पत्नी के लिए भी सामान खरीदा है।
ग्राम चिखली निवासी किसान भगत राम चन्द्रा ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनका लगभग सवा लाख से अधिक का ऋण माफ हुआ है। उन्होंने भी 3 एकड़ में लगाये फसल का धान बेचा है और राशि मिलने से पत्नी के लिए साड़ी खरीदा है एवं बोर भी खुदवाया है।
ग्राम जगमहन की पूजा खरे ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनका गरीबी रेखा का राशन कार्ड बन जाने से उसके बेटे का एडमिशन स्वामी आत्मानन्द शासकीय अंग्रेजी विद्यालय में हुआ है। उन्हें समय पर 35 किलो चावल, शक्कर, नमक भी मिल जाता है।
ग्राम बुंदेली के किसान संजय कुमार गबेल ने मुख्यमंत्री को बताया कि गोबर खरीदी प्रारंभ होने के पश्चात उन्होंने अपना पंजीयन कराया और अभी तक 635 क्विंटल 35 किलो गोबर जिसकी कीमत 1 लाख 26 हजार 670 है बेच चुका है। उन्होंने बताया कि आपके गोधन न्याय योजना से बहुत लाभ मिल रहा है। पशुपालक संजय कुमार ने यह भी बताया कि वह केंचुआ खाद भी बनाता है और 40 हजार रुपए का बेचा भी है। इसी तरह 63 हजार रुपए का नेपियर घास बेचने के साथ फसल परिवर्तन कर आम, पपीता, केला जैसे फसल उद्यानिकी विभाग के सहयोग से ले रहा है।
ग्राम किरारी की हेमलता लहरे ने मुख्यमंत्री को बताया कि 3 साल से उनका समूह गोठान से जुड़ा हुआ है और 167 क्विंटल वर्मी खाद बेचकर 60 हजार रुपये आय अर्जित की है। हेमलता ने बताया कि अपनी कमाई से उन्होंने पायल खरीदा है। उन्होंने मुर्गीपालन और सामूहिक खेती करने की बात भी कही।
ग्राम सोनादुला के मनहरण लाल ने मुख्यमंत्री को राजीव गाँधी भूमिहीन मजदू न्याय योजना अंतर्गत 17 अक्टूबर को तीसरी किश्त 2 हजार मिलने की जानकारी दी।
बाराद्वार के गोलू बरेठ ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना से गाँव के लोगों का निरंतर बीमारियों से उपचार होने की जानकारी दी।


ग्राम मुक्ता की देवकुमारी गबेल ने मुख्यमंत्री को मुख्यमंत्री सुपोषण योजना से उनके नाती को मिले लाभ की जानकारी देते हुए बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से मिलने वाले रेडी टू इट, मुर्रा लड्डू, गरम भोजन, सूखा राशन से उनके नाती का कुपोषण दूर हुआ। पहले से वजन भी बढ़ गया।
मालखरौदा के स्वामी आत्मानन्द विद्यालय में पढ़ाई करने वाले छात्र संदीप खूंटे और छात्रा युक्ति महिलांग ने स्वामी आत्मानन्द विद्यालय के माध्यम से बेहतर शिक्षा मिलने,कम फीस में एडमिशन और शिक्षा मिलने, लैब और लाइब्रेरी की बढिया सुविधाएं मिलने तथा कैरियर मार्गदर्शन प्राप्त होने की जानकारी दी।
ग्राम मोहतरा के संतोष महंत ने मुख्यमंत्री को बताया कि राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य है और छतीसगढिया ओलंपिक के माध्यम से स्थानीय खेलकूद फुगड़ी, गिल्ली डंडा, भौरा, बिल्लास, कबड्डी, खो खो तथा अन्य खेलकूद होने से गांव के प्रतिभागियों को आगे बढ़ने की बात बताई।

+ posts
Back to top button
error: Content is protected !!