मुंगेली

लक्ष्य हासिल करने दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ निरंतर मेहनत करना जरूरी : कलेक्टर

विषय को रटकर पढ़ने की बजाय समझकर पढ़ने की दी सलाह

 

कलेक्टर ने कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए दिए टिप्स

मुंगेली, ट्रैक सिटी / कलेक्टर राहुल देव ने कहा कि अपने निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ निरंतर मेहनत करना जरूरी है। मेहनत सही दिशा में हो इसका भी जरूर ध्यान रखें। कलेक्टर श्री देव ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि कम्फर्ट जोन से बाहर निकले और अपनी योग्यता को पहचानते हुए परीक्षा की प्लानिंग कर मेहनत करें। जब परीक्षा दे रहे हो, तो उस समय केवल जिस विषय की परीक्षा है उसी के बारे में ही सोचे और पूरी तन्मयता के साथ परीक्षा दें। आपको आने वाले समय में लोग आपके नाम से जाने।
कलेक्टर ने विद्यार्थियों को किसी भी विषय को रटकर पढ़ने की बजाय समझकर पढ़ने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि समझकर पढ़ा हुआ विषय लंबे समय तक स्मरण पटल में बना रहता है। किताबें मोटी जरूर हो सकती है, लेकिन समझकर पढ़ने से वह भी आसान हो जाता है। जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे है, उसका पूर्व के प्रश्न पेपर जरूर देखें और समझें की किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। बिना किसी दबाव और तनाव के परीक्षा में बैठे। परीक्षा के दौरान घबराहट जरूर होती है, लेकिन उसका प्रभाव परीक्षा परिणाम में न आने दें। कलेक्टर ने अपने छात्र जीवन के अनुभव को भी साझा किया। उन्होंने कहा कि किसी भी चीज को ठान लो यदि करना है, तो वो होकर रहता है, इसीलिए खूब मेहनत करें। परीक्षा के दौरान अपनी ऊर्जा का सही उपयोग करते हुए तैयारी करें। परीक्षा में प्रतिस्पर्धा की भावना होनी चाहिए, लेकिन प्रतिस्पर्धा के कारण आपसी द्वेष की भावना नहीं आना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को हमेशा सही रास्ते में चलने की सलाह दी।
कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा के दौरान फिट भी रहना जरूरी है, यदि हम शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहेंगे तो हमारा परीक्षा का परिणाम भी बेहतर होगा। कलेक्टर ने पिछले वर्ष विभिन्न कक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शील्ड प्रदान किया और आगे भी इसी तरह बेहतर प्रदर्शन के लिए उत्साहवर्धन किया। इनमें आकांक्षा पाण्डेय, अंकित नायक, श्वेता लहरे, सुमन, अंबेश्वरी शामिल हैं। जिला शिक्षा अधिकारी जी. एल. चतुर्वेदी ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि परीक्षा के दौरान अपने ऊपर नियंत्रण रखें और कड़ी मेहनत करते हुए परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करें। इस दौरान संबंधित विभाग के अधिकारी, स्वामी आत्मानंद स्कूल दाउपारा के प्राचार्य डाॅ. आई. पी. यादव और शिक्षकगण मौजूद रहे।

 

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!