बालौदाबाजार

हर गांव में होगा विकास 80 लाख मानव दिवस के 113 करोड़ के कार्य हुए स्वीकृत

प्रत्येक जनपद पंचायत के 10-10 गावों को मॉडल गांव के रूप में विकसित करनें की योजना,जिला पंचायत सीईओ के नेतृत्व में अनूठी पहल की हुई शुरुआत

बलौदाबाजार, 30 दिसंबर/ ट्रैक सिटी न्यूज़। जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा के नेतृत्व में जिलें में अनूठी पहल की शुरुआत की गई है। जिसके तहत समग्र ग्रामीण विकास के अनरूप गावों में ग्रामीणों को अधिक से अधिक रोजगार मुहैया कराने एवं विशेष कर सिंचाई हेतु जल उपलब्धता कराने के उद्देश्य से गावों में विकास कार्यो को स्वीकृति प्रदान की गयी है। इसके तहत कुल 80 लाख मानव दिवस के 113 करोड़ के विभिन्न कार्य स्वीकृत किए गए है। इसमे कुल स्वीकृत कार्य 3 हजार 840 है। इन कार्यों में गावों में तालाब का गहरीकरण,पुराने तालाबों को जीवित करना,नरवा का गहरीकरण,नरवा में विभिन्न सरंचनाओं का निर्माण,चेक स्टॉप डेम निर्माण, वृक्षारोपण,गांव गांव में गलियों में प्रेवर ब्लाक,रोड़ निर्माण, वन अधिकार पट्टे धारको के आजीविका से संबंधित भूमि सुधार,पशु शेड,बकरी शेड,डबरी निर्माण,स्वच्छता,शौचालय,आजीविका केंद्र सहित सुघर हटरी एवं अन्य कार्य शामिल है। इन तय मानकों के आधार पर जिला स्तर में प्रत्येक जनपद पंचायत के अंतर्गत 10-10 बड़े ग्राम पंचायतों को मॉडल ग्राम पंचायत के रूप में विकसित की जा रही है। इसके लिए चयनित गावों की प्रकिया जारी है। आज गोपाल वर्मा ने इस संबंध में जानकारी देतें हुए बताया कि मुख्यमंत्री के सपनों के अनरूप ग्रामीण आर्थिक विकास मॉडल के तहत कार्य किए जा रहे है। जिसके तहत ग्रामीणों को अधिक से अधिक रोजगार मुहैया कराया जा सके। ताकि कुछ लोग काम के सिलसिले में अन्य राज्यों का प्रवास करतें है उन्हें वहां जाने की जरूरत ना पड़े। इसके साथ ही हमारा मुख्य फोकस जिलें में सरफेस वॉटर एवं ग्राउंड वॉटर को बढ़ाने के लिए लगातार उस हिसाब से कार्यों की स्वीकृति दी जा रही है। इन कार्यों के सतत मूल्याकंन एवं निरीक्षण के लिए सभी जनपद सीईओ सहित पंचायत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। उन्होंने आगें कहा कि इन कार्यो की गुणवत्ता में किसी भी तरह की कोताही नही बरती जाएंगी। शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल सम्बंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
वर्तमान में जिले के कुल 524 ग्राम पंचयतों में 69 हजार 513 हितग्राहियों को मनरेगा के माध्यम से रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। जिसमें विकासखंड बलौदाबाजार के 87 गावों में 7 हजार 887 हितग्राही,भाटापारा में 69 गावों में 9 हजार 994 हितग्राही, बिलाईगढ़ में 113 गावों में 19 हजार 716 हितग्राही,कसडोल में 113 गावों में 15 हजार 789 हितग्राही,पलारी में 67 गावों में 6 हजार 675 हितग्राही, एवं सिमगा में 75 गावों में 6 हजार 472 हितग्राही शामिल है।

भैसा पहुँचकर किया निरीक्षण
जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा सिमगा विकासखंड के अंतर्गत ग्राम भैसा पहुँचकर पंचायत विभाग द्वारा की जा रहें निर्माण कार्यों का जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने गोधन न्याय योजना एवं गौठानों में चल रहे निर्माण कार्यों की विस्तृत समीक्षा की।श्री वर्मा ने कहा कि ग्राम पंचायतों में गोबर खरीदी, गोबर विक्रेता हितग्राहियों को लंबित भुगतान, वर्मीटांका निर्माण,खाद निर्माण की स्थिति एवं ग्राम पंचायतों में रोड के किनारे-किनारे वृक्षारोपण का कार्य कराने,शत प्रतिशत् गोबर खरीदी करने, गोबर विक्रेता के हितग्राहियों को लंबित भुगतान तत्काल करने एवं वर्मीटांका निर्माण,खाद निर्माण की प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिए है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!