जांजगीर-चाँपा

हसदेव के हीरो: कॉफ़ी विथ कलेक्टर एवं मानसिक स्वास्थ्य विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

 

कलेक्टर ने कार्यक्रम में मानसिक स्वास्थ्य एवं कैरियर पर आधारित टिप्स दिए

जांजगीर चांपा 13 सितंबर (ट्रैक सिटी) कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में जिला प्रशासन व यूनिसेफ़ का संयुक्त पहल ‘‘हसदेव के हीरो‘‘ (युवोदय वॉलंटियर्स) के लिए ऑडिटोरियम में मानसिक स्वास्थ्य विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया गया। इस दौरान मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ श्री योगेश पुरोहित समन्वयक एग्रीकोन समिति द्वारा युवोदय ‘‘हसदेव के हीरो‘‘ को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी टिप्स दी गई। कार्यक्रम में कॉफी विथ कलेक्टर सेशन का आयोजन भी किया गया। जिसमें युवोदय के युवाओं ने कलेक्टर से मानसिक स्वास्थ्य एवं कैरियर से संबंधी सवाल पूछे। कलेक्टर ने भी युवाओं को युवोदय ‘‘हसदेव के हीरो‘‘ कार्यक्रम में प्रशासनिक कार्याें में सहयोग हेतु मार्गदर्शन दिए। इस सेशन में युवाओं द्वारा शिक्षा,स्वास्थ्य,मतदान,नशामुक्ति, सामाजिक व्यवहार परिवर्तन व कैरियर से जुड़े कई अहम सवाल कलेक्टर से पूछा। जिसका कलेक्टर ने सभी सवालों का जवाब देकर उन्हें मोटीवेट करते हुए शिक्षा,स्वास्थ्य के कार्य अपने घर से शुरुआत करते हुए अपने समाज व समुदाय के लिये करने हेतु प्रेरित किया।


हसदेव के हीरो के नोडल अधिकारी सुनील कुमार साहू और यूनिसेफ़ के जिला को-ऑर्डिनेटर सुश्री दिव्या राजपूत ने बताया की अभी तक इस मुहिम में 800 से अधिक वॉलंटियर्स युवोदय से जुड़ चुके हैं, जो अपने समाज के लिए निःस्वार्थ भावना से कुछ करना चाहते हैं। इस अवसर पर जिला खेल अधिकारी प्रमोद बैस, उपसंचालक समाज कल्याण विभाग टीपी भावे, डीएमसी राजकुमार तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती अनीता अग्रवाल, हसदेव के हीरो के नोडल अधिकारी व ईडीएम सुनील कुमार साहू ,एनसीसी अधिकारी दिनेश चतुर्वेदी, बीआरसी श्रीमती ऋषिकांता राठौर, प्रेमलाल पांडेय एवं विभिन्न कॉलेज के प्रोफेसर एनसीसी, एनवाईकेएस, भारत स्काउट एवं गाइड, एनसीसी , आत्मानद स्कूल, गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज,कोणार्क कॉलेज, हरिशंकर कॉलेज,टीसीएल कालेज,चांपा कॉलेज, चेतनया कॉलेज पामगढ़, शासकीय स्कूल लगरा एवम पूरे जिले के ब्लॉक और ग्राम से आए लगभग 300 वॉलंटियर्स उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि जिले में जिला प्रशासन और यूनिसेफ ने मिलकर ‘‘युवोदय – हसदेव के हीरो‘‘ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है। ‘‘युवोदय – हसदेव के हीरो‘‘ कार्यक्रम समुदाय के द्वारा, समुदाय के लोगों के लिए शुरू की गई, स्वयंसेवा की एक पहल है। यह कार्यक्रम सकारात्मकता और सशक्तिकरण की ओर एक अहम कदम है। यह मंच स्वयंसेवकों को सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य, किशोर-किशोरियों का संपूर्ण स्वास्थ्य एवं विकास, अभिभावकों का बच्चों की शिक्षा में सक्रिय भागीदारी एवं युवाओं का योगदान जैसे क्षेत्रों के प्रति लोगों को जागरूक करने और जिले में अपनी सेवा देने के अवसर प्रदान करेगें।

कैसे जुड़े ‘‘हसदेव के हीरों‘‘ अभियान से-

इस अभियान में जुड़ने के लिए http://bit.ly/hasdeokeheroes वेबसाइट पर अपना पंजीयन कर सकते हैं।

+ posts
Back to top button
error: Content is protected !!