कोरबा

कलेक्टर रानू साहू ने पाली के डोंगानाला स्थित वनौषधी प्रसंस्करण केंद्र का किया निरीक्षण,

समूह की महिलाओं को वनौषधी उत्पादों से एक साल में 20 लाख रुपए से अधिक की हुई आय

मुनगाडीह के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का लिया जायजा, छात्राओं से भी की बात

कोरबा/कलेक्टर  रानू साहू ने आज अनुविभाग पाली  प्रवास के दौरान डोंगानाला स्थित वन औषधि प्रसंस्करण केंद्र और मुनगाडीह के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने डोंगानाला के वन औषधि प्रसंस्करण केंद्र में पहुंचकर कच्चे वन उत्पादों से महिला समूह द्वारा विभिन्न प्रकार की औषधि निर्माण की कार्यविधि का अवलोकन किया। साथ ही समूह की महिलाओं से बात भी की। वन औषधि प्रसंस्करण केंद्र डोंगा नाला में हरि बोल स्व सहायता समूह कि 12 महिलाएं वनौषधि उत्पाद बनाने में संलग्न है। महिलाआंे द्वारा हर्बल, फेशपैक, त्रिफला चुर्ण, अश्वागंधा चुर्ण, आमलकी चुर्ण, सर्दी खासी नाशाक चुर्ण , दंत मंजन आदि बनाए जा रहे है। समूह की महिलाओं ने कलेक्टर श्रीमती साहू को बताया कि समूह द्वारा पिछले वर्ष लगभग 44 लाख रुपए का व्यवसाय किया गया था। जिसमें से समूह को 20 लाख रुपए का मुनाफा हुआ था।

कलेक्टर  साहू ने समूह की महिलाओं की तरक्की देखकर खुशी जताई तथा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने समूह की महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे वन औषधियों को सी-मार्ट में बिक्री करने के लिए उपलब्ध कराने को भी कहा। उन्होंने गौठान की महिलाओं को भी वनौषधी उत्पाद बनाने के लिए ट्रेनिंग दिलाने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने समूह की महिलाओं को वन औषधि प्रसंस्करण के लिए मशीन आदि की आवश्यकता होने पर जिला प्रशासन को अवगत कराने की भी बात कही। इस दौरान कलेक्टर ने वनौषधि प्रसंस्करण के लिए उपयोग में होने वाले कच्चे वन औषधि के प्रसंस्करण की पूरी जानकारी ली ।

साथ ही कच्चे वन उत्पादों से बनने वाले विभिन्न प्रकार के औषधियों के बारे में पूछा। उन्होंने कच्चे पदार्थों और प्रसंस्कृत पदार्थों के स्टोरेज, पैकिंग और निर्माण विधि का भी अवलोकन किया। उन्होंने सभी स्टॉक कक्षाओ में जाकर वनौषधियों का अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर ने  महिला समूह द्वारा  बनाये  हर्बल चाय का भी आनंद लिया। इस दौरान राज्य गौ सेवा आयोग के सदस्य श्री प्रशांत मिश्रा, गांव की सरपंच पत्रिका खुरसेंगा , एसडीएम पाली श्रीमती ममता यादव, जनपद पंचायत पाली के सीईओ श्री वीके राठौर सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। डोंगानाला वनौषधी प्रसंस्करण केंद्र निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने डोंगा नाला की सरपंच श्रीमती पत्रिका खुरसेंगा को बिरहोर जनजाति के बालक का ईलाज कराने के लिए सम्मानित किया। कलेक्टर ने पहल करके ईलाज कराने के लिए सरपंच को शाबाशी दी तथा शाल -श्री फल देकर सम्मानित किया।
कलेक्टर ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का किया निरीक्षण, बच्चों को सफल होने किया प्रोत्साहित – कलेक्टर  रानू साहू ने पाली अनुविभाग प्रवास के दौरान मुनगाडीह स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यालय में पहुंचकर बच्चों के रहने की व्यवस्था, पढ़ाई और साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। कलेक्टर  साहू ने पढ़ाई हो रहे कक्षाओं में जाकर बच्चों से भी बात की। साथ ही कंप्यूटर कक्ष, वोकेशनल कक्ष का भी अवलोकन किया। कलेक्टर  साहू ने आवासीय विद्यालय में लाइब्रेरी विकसित करने और लाइब्रेरी में पढ़ाई के सिलेबस अनुसार तथा अन्य रुचिकर पुस्तकों को संकलित करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर  साहू ने आठवीं क्लास की छात्रा प्राची से बात की और पढ़ाई के बारे में उनसे जानकारी ली। उन्होंने बालिकाओं को अच्छे से पढ़ाई करने के लिए शुभकामनाएं दी। इसी प्रकार कक्षा आठवी में पढ़ रही बालिकाओं से गणित विषय के वर्गमूल के बारे में पूछा।

बच्चों ने उत्साहित होकर कलेक्टर को वर्गमूल के बारे में बताएं। बच्चों के जवाब सुनकर कलेक्टर ने प्रोत्साहित करते हुए अच्छे से पढ़ाई करने तथा रटकर नहीं समझ कर पढ़ने के लिए सलाह दी। उन्होंने बालिकाओं को सुनीता विलियम्स, तीजनबाई, कल्पना चावला, किरण बेदी, अंजुम चोपड़ा जैसे प्रसिद्ध महिलाओं जैसे महान काम करने और सफल होने के लिए भी प्रोत्साहित किया। इस दौरान डीएमसी  एस के अम्बस्ट, पाली एसडीएम  ममता यादव, जनपद सीईओ श्री वीके राठौर, विकास खंड शिक्षा अधिकारी  डी लाल सहित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के शिक्षक गण मौजूद रहे।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button