कोरबा

के.एन.कालेज में किया गया स्वच्छता एंथम का आयोजन

एन.सी.सी., एन.एस.एस. व कालेज के छात्र-छात्राओं को स्वच्छता से जोड़ने, स्वच्छता में भागीदारी निभाने का किया गया आव्हान 

कोरबा- आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय के मार्गदर्शन में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत बुधवार को के.एन.कालेज कोरबा में नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा स्वच्छता एंथम का आयोजन किया गया, प्रभारी अपर आयुक्त व स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी खजांची कुम्हार ने छात्र-छात्राओं को स्वच्छता से जोड़ने, स्वच्छता में भागीदारी निभाने तथा स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने का आव्हान करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला तथा स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की समग्र जानकारी दी।
स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 का आगाज होने जा रहा है, स्वच्छ सर्वेक्षण में अपने कोरबा शहर को देश व प्रदेश में सम्मानजनक स्थान प्राप्त हों, हमारा कोरबा उच्च पायदान पर पहुंचे इस हेतु आयुक्त  प्रभाकर पाण्डेय के मार्गदर्शन में नगर पालिक निगम केारबा द्वारा शहर की स्वच्छता, बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था तथा आमजन को स्वच्छता से जोड़ने की दिशा में व्यापक रूप से कदम उठाए गए हैं, एक ओर जहॉं स्वच्छता का महाअभियान संचालित हो रहा है, वही दूसरी स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के विभिन्न कार्य एक अभियान के रूप में किए जा रहे हैं। शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा कल कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा में स्वच्छता एंथम का आयोजन किया गया तथा एस.बी.एम. 2.0 का वीडियो लॉच किया गया, स्वच्छता का संदेश देता यह वीडियो विभिन्न माध्यमों से शहर में प्रदर्शित होगा तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने में अपना योगदान देगा।

उत्कृष्ट स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित- स्वच्छ भारत मिशन की गाईड लाईन में शामिल जीरो वेस्ट इंवेंट का आयोजन कल मिनीमाता कालेज के पीछे स्थित निगम के एस.एल.आर.एम.सेंटर में कि गया गया। इस दौरान स्वच्छता दीदियों के साथ अधिकारी कर्मचारियों का सहभोज रखा गया, सेंटर में स्वच्छता दीदियों को कचरे के पृथकीकरण, डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण, लोगों को घर-घर जाकर प्रतिबंधित प्लास्टिक के प्रति जागरूक करने आदि के संबंध में किए जा रहे कार्यो पर परिचर्चा की गई, इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाली स्वच्छता दीदियों व सफाईमित्रों को सम्मानित किया गया।

व्यवसायिक क्षेत्रों में पहुंचे स्वच्छता कमांडो- निगम के स्वच्छता कमांडो कल शहर के विभिन्न व्यवसायिक क्षेत्रों में पहुंचे, उन्होने दुकानदारों, प्रतिष्ठान संचालकों से संपर्क कर दुकानों व प्रतिष्ठानों से निकले हुए कचरे के संग्रहण व उनके डिस्पोजल पर विस्तार से चर्चा की, उनसे आग्रह किया कि वे दुकानों व प्रतिष्ठानों से निकले हुए सूखे व गीले कचरे को पृथक-पृथक डस्टबिन में संग्रहित करें तथा डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण करने वाले निगम के वाहन में ही उस कचरे को दें, दुकानों से निकले कचरे को सड़क, फुटपाथ, नाली आदि में न डालें तथा शहर को साफ-सुथरा रखने में अपना सहयोग दें। स्वच्छता कमांडो द्वारा दुकानों में यह जांच की गई कि डस्टबिन में रखे गए हैं या नहीं तथा जिन दुकानों में डस्टबिन नहीं मिले उन्हें 10 दिन का समय दिया गया कि वे अनिवार्य रूप से डस्टबिन रखें अन्यथा निर्धारित समय पश्चात डस्टबिन न पाए जाने पर अर्थदण्ड की कार्यवाही होगी।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!