मुंगेली

चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी मतगणना, तैयारियां पूरी

 

मुंगेली, 02 दिसंबर। विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत 03 दिसंबर को होने वाले मतगणना के लिए शासकीय अभियांत्रिकी कृषि महाविद्यालय चातरखार स्ट्रांग रूम में तैयारियां पूरी कर ली गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल देव ने मीडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा कर बताया कि मतगणना स्थल में चाक-चौबंद सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। मतगणना प्रेक्षक की मौजूदगी में मतगणना कार्य सम्पन्न किया जाएगा। मीडिया प्रतिनिधियों के लिए परिसर में मीडिया सेंटर की व्यवस्था की गई है। जहां बैठक व्यवस्था, टीवी सहित अन्य आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई गई है। मीडिया सेंटर में मीडिया प्रतिनिधियों के प्रवेश हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकार पत्र जारी किया गया है। बिना प्राधिकार पत्र के किसी को भी अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बेहतर तरीके से मतगणना सम्पन्न कराने हेतु सहयोग करने की बात कही।
कलेक्टर ने बताया कि मुंगेली एवं लोरमी विधानसभा के इव्हीएम मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाए गए हैं। पोस्टल बैलेट एवं इटीपीबीएस मतों की गणना 02-02 टेबलों में की जाएगी। मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी, जिसमें सबसे पहले सेवा मतदाताओं के मतों की गणना होगी। ईटीपीबीएस (इलेक्ट्राॅनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) से प्राप्त मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी। उसके बाद डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। जिले के मुंगेली विधानसभा में 20 चक्रों और लोरमी विधानसभा में 19 चक्रों में मतगणना पूरी होगी। मतदान के बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है। पूरी मतगणना प्रक्रिया की रिकार्डिंग भी रखी जाएगी। इस दौरान प्रेक्षक तथा रिटर्निंग ऑफिसर को छोड़कर मतगणना कक्ष में किसी को भी मोबाइल एवं अन्य इलेक्ट्राॅनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी। स्ट्रांग रूम के तीनों प्रवेश गेट में मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक गैजेट्स जमा करने की व्यवस्था की गई है।
विधानसभा मुंगेली अंतर्गत 1225 तथा लोरमी विधानसभा अंतर्गत 1247 सहित कुल 2472 डाक मतपत्र प्राप्त हुए हैं। इसमें निर्वाचन ड्यूटी में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों के सुविधा केन्द्रों से अंतिम रूप से प्राप्त डाक मतपत्र और अनुपस्थित मतदाता, 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग मतदाता और दिव्यांग जनों के घर-घर जाकर अंतिम रूप से प्राप्त किए गए डाकमत पत्र एवं अनिवार्य सेवा मतदाताओं के प्राप्त डाक मतपत्र शामिल है। इसी तरह 30 नवंबर 2023 की स्थिति में जिला अंतर्गत सर्विस वोटर से कुल 68 ईटीपीबीएस प्राप्त हुए हैं, जिसमें विधानसभा लोरमी से 37 तथा मुंगेली विधानसभा से 31 ईटीपीबीएस शामिल है। विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत 17 नवंबर को जिले अंतर्गत विधानसभा मुंगेली एवं लोरमी के लिए मतदान हुआ था, जिसमें विधानसभा लोरमी अंतर्गत 79 हजार 102 पुरूष मतदाता, 76 हजार 768 महिला मतदाता तथा 02 थर्ड जेंडर मतदाता सहित कुल 01 लाख 55 हजार 872 मतदाताओं ने मतदान किया है। वहीं विधानसभा मुंगेली अंतर्गत 87 हजार 982 पुरूष मतदाता, 82 हजार 994 महिला मतदाता तथा 01 थर्ड जेंडर मतदाता सहित कुल 01 लाख 70 हजार 977 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है। मतगणना की पूरी कार्यवाही मतगणना प्रेक्षक तथा सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति तथा निगरानी में होगी। इस दौरान प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर प्रेक्षक की निगरानी में रैंडम आधार पर किसी दो कंट्रोल यूनिट की गणना की जाएगी। इसके अलावा सभी चक्रों की गणना पूर्ण होने पर पाँच वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (व्हीव्हीपेट) का ड्रा के माध्यम से चयन कर मतों का सत्यापन किया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह ने बताया कि मतगणना परिसर में निर्वाचन आयोग के गाईडलाईन अनुसार सुरक्षा हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई है। मतगणना स्थल पर तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। हर लेवल पर चेकिंग के बाद आगे बढ़ सकेंगे। स्थल के 100 मीटर के दायरे में कोई वाहन नहीं होंगे। इस क्षेत्र को केवल पैदल चलने वालों के लिए आरक्षित किया गया है। केवल पासधारकों को ही मतगणना परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। किसी भी परिस्थिति में अनाधिकृत व्यक्तियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। गाड़ी पार्किंग एरिया में खड़ी करनी होगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करना होगा। इस दौरान अपर कलेक्टर विजेन्द्र सिंह पाटले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, जिला पंचायत सीईओ प्रभाकर पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मेनका प्रधान, अजीत पुजारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण तिवारी, मुंगेली आरओ सुश्री आकांक्षा शिक्षा खलखो, लोरमी आरओ श्रीमती पार्वती पटेल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!