जांजगीर-चाँपा

कलेक्टर ने किया आयुष्मान कार्ड शिविर, पीडीएस, धान खरीदी केन्द्र, स्कूल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण

शासकीय उचित मूल्य की दुकान में चावल, शक्कर की कराई तौल, स्टॉक पंजी नियमित संधारण करने के दिए निर्देश

 

कलेक्टर बने टीचर, विद्यार्थियों को पढ़ाया प्रकाश के परार्वतन व अपवर्तन का पाठ

धान की परखी नमी, पंजीयों का लिया जायजा

जांजगीर-चांपा (ट्रैक सिटी) कलेक्टर आकाश छिकारा ने बुधवार को अवरीद एवं सलखन के आयुष्मान कार्ड शिविर, सेमरा में धान खरीदी केन्द्र, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सेमरा एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नवागढ़ का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत अवरीद में आयुष्मान कार्ड मेगा कैंप पहुचकर चल रही प्रक्रिया का जायजा लिया। उन्होंने मौके पर ही सहोद्रा बाई धीवर, सुभद्रा यादव को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया। उन्होंने इस दौरान उपस्थित हितग्राहियों से कहा कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से बेहतर ईलाज की सुविधा आप सभी को मिलेगी। उन्होंने शिविर के माध्यम से सभी का शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश संबंधित को दिए। इस दौरान उन्होंने उज्जवला योजना के हितग्राहियों को गैस कनेक्शन का वितरण भी किया। इसके इलावा उन्होंने सलखन में आयुष्मान कार्ड शिविर का अवलोकन करते हुए बनाये जा रहे कार्ड की जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान गांव के सभी परिवारों का आयुष्मान कार्ड समय सीमा के भीतर बनाये जाने और मुनादी कराये जाने के निर्देश दिए।
विकासखंड नवागढ़ के ग्राम पंचायत अवरीद स्थित शासकीय उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण करते हुए उन्होंने उचित मूल्य दुकानों में मूलभूत व्यवस्था वितरण पंजी, स्टॉक पंजी एवं अन्य पंजियों का संधारण, दुकान में खाद्यान्न सामग्री चावल, नमक, शक्कर आदि की उपलब्धता, दुकान में संलग्न राशनकार्ड एवं ऑनलाइन वितरण सूची, हितग्राहियों को ई-पॉस मशीन एवं इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन के माध्यम से खाद्यान्न वितरण की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने शक्कर एवं चावल के स्टॉक की तौल कराई और स्टॉक पंजी से मिलान कराया। कलेक्टर ने जांच के दौरान दुकान संचालक को नियमित समय में दुकान खोलने, खाद्यान्न के मूल्यों का प्रदर्शन, प्रत्येक माह वितरण सूची का प्रदर्शन, शासन के निर्देशानुसार खाद्यान्न का वितरण किये जाने एवं प्रत्येक माह कोई भी हितग्राही राशन से वंचित न हो इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।इस दौरान उन्होंने राशनकार्डधारियों से चर्चा भी की।
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सेमरा स्थित धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने धान बेचने आए कृषकों से चर्चा करते हुए धान खरीदी केंद्र में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कृषकों से सोसायटी में बारदाने की उपलब्धता, धान की गुणवत्ता, टोकन काटने की प्रक्रिया और किसानों को दी जानी वाली भुगतान की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने नोडल अधिकारी को लघु व सीमांत कृषकों के धान प्राथमिकता से खरीदने का निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर धान के नमी की जांच कराई और उपार्जन केन्द्र में संधारित की जा रही पंजी एवं ऑनलाईन रिपोर्ट का अवलोकन भी किया। इस दौरान एसडीएम जांजगीर ज्ञानेद्र सिंह ठाकुर, जनपद पंचायत सीईओ श्री अनील कुमार, तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर बने टीचर, विद्यार्थियों को पढ़ाया प्रकाश के परार्वतन व अपवर्तन का पाठ

बुधवार को कलेक्टर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सेमरा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि बेहतर मेहनत करने से परिणाम बेहतर प्राप्त होता है और लक्ष्य की भी प्राप्ति होती है। उन्होंने इस दौरान कक्षा 12वीं बायोलॉजी, आर्ट सहित 10 वीं के विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए उनके लक्ष्य को लेकर मार्गदर्शन दिया। कलेक्टर ने टीचर बनकर विद्यार्थियों को बोर्ड पर प्रकाश के परार्वतन व अपवर्तन के बारे में विस्तार से पढ़ाया। इस दौरान उन्होंने बच्चो से सवाल भी किये और बच्चों ने उन सवालों के उत्तर भी दिए।

सभी को मिले बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं – कलेक्टर

कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवागढ़ का निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं, औषधि वितरण कक्ष, टीकाकरण कक्ष, दंत जांच कक्ष, नेत्र जांच कक्ष, हमर लैब, महिला एवं पुरूष वार्ड आदि का निरीक्षण किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जन औषधि मेडिकल स्टोर एवं स्टोर रूम में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों को रखने के निर्देश बीएमओ को दिए। उन्होंने पोषण पुनर्वास केन्द्र में पहुंचकर बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और उपस्थित डॉक्टर से प्रतिदिन दी जा रही दवाइयों एवं डाईट की जानकारी ली। उन्होंने मरीजों से भी विस्तार से चर्चा कर उनका हालचाल जाना। उन्होंने अधिकारी-कर्मचारियों को अस्पताल में नियमित रूप से साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने निर्देश भी दिए।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!