जांजगीर-चाँपा

कलेक्टर ने किया कन्या छात्रावास, तहसील और आयुष्मान शिविर का निरीक्षण

छात्राओं से की चर्चा, सब्जी, चावल सहित किचन, शौचालय की जाँच की

 

जांजगीर-चाम्पा (ट्रैक सिटी) कलेक्टर आकाश छिकारा ने गुरुवार को अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास, बलौदा तहसील और ग्राम पंचायत चारपारा के आयुष्मान शिविर का निरीक्षण किया। इस इस दौरान कलेक्टर ने छात्रावास के प्रत्येक कक्ष में दी जा रही सुविधा का जायजा लिया। उन्होंने मेनू के अनुसार छात्राओं को पोषक आहार से संबंधित सब्जियां एवं समय पर नाश्ता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने विद्यार्थियों से चर्चा कर छात्रावास में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने छात्राओं को बताया कि माता-पिता अपने बच्चों से बहुत उम्मीद रखते हैं। यहां आप लोगो को रहने तथा भोजन आदि की व्यवस्था दी जा रही है। आप लोग भी यहां के अनुशासन का पालन करते हुए ध्यान लगाकर पढ़ाई करें और अपने माता-पिता का नाम रोशन करें। उन्होंने छात्राओं के खेल-कूद सहित अन्य गतिविधियों की जानकारी ली। कलेक्टर ने छात्रावास में छात्राओं के सुरक्षा एवं स्वास्थ्य पर उचित ध्यान देने के निर्देश अधीक्षक को दिए।
कलेक्टर श्री छिकारा ने बलौदा के तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने तहसील कार्यालय में भूअभिलेख शाखा, लोकसेवा केंद्र, कानूनगो, आवक जावक शाखा, कम्प्यूटर कक्ष, रिकार्ड रूम, नाजिर शाखा का निरीक्षण किया । उन्होंने कार्यालय में संधारित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन पंजी, प्रतिलिपि शाखा, कोटवार पंजी सहित विभिन्न राजस्व प्रकरणों के पंजी का अवलोकन किया गया एवं प्रकरणों के निराकरण की जानकारी तहसीलदारों से ली। राजस्व प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के लिए तहसीलदारों को निर्देशित किया ।उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण व न्यायालयीन प्रक्रिया में तेज़ी लाने के संबंध में एसडीएम तहसीलदार व नायब तहसीलदार को निर्धारित समयसीमा में कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी निर्धारित पंजिया संधारित करें। तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान तहसील न्यायालय के दस्तावेजों का अवलोकन किया। उन्होंने इस दौरान तहसील कार्यालय में लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण निर्धारित समय में आवश्यक हो जाए। समय सीमा के बाहर कोई भी प्रकरण लंबित न रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने परिसर की साफ सफाई नियमित रुप से करने के निर्देश दिए। इस दौरान बलौदा तहसील एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

आयुष्मान कार्ड का किया वितरण

कलेक्टर ने बलौदा स्थित ग्राम चारपारा में लगाये गए आयुष्मान शिविर का निरीक्षण किया जहां उन्होंने अधिकारियों कर्मचारियों को कार्यों में गति लाकर अधिक से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर उपस्थित हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरण भी किये। शिविर के माध्यम पात्र सभी हितग्राहियो का आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!