रायगढ़

कार्यशाला : एक दिवसीय कार्यशाला में पुलिसकर्मियों को निर्वाचन संबंधी दिया गया प्रशिक्षण

 

एसएसपी सदानंद कुमार ने बताया शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने में पुलिस की होती है महत्वपूर्ण भूमिका, पुलिसकर्मी निर्वाचन आयोग के निर्देशों और अपने उत्तरदायित्व को समझे.

रायगढ़/कोरबा 17 (सितंबर ट्रैक सिटी) आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के दृष्टिगत पुलिस मुख्यालय, नवा रायपुर के निर्देशन पर आज दिनांक 17.09.2023 को पुलिस नियंत्रण कक्ष रायगढ़ में पुलिसकर्मियों के लिये एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया गया । एसएसपी सदानंद कुमार स्वयं कार्यशाला में सम्मिलित हुये । एसडीओपी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा द्वारा पुलिस अधिकारियों को निर्वाचन आयोग, पुलिस मुख्यालय, स्थानीय प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार द्वारा कार्यशाला में उपस्थित थाना, चौकी प्रभारियों को बताये कि आदर्श आचार संहिता लागू होने दौरान पुलिस की कार्रवाई पुख्ता हो इसके लिये नियमों की जानकारी होना जरूरी है। यह प्रशिक्षण आयोजित करने का यही उद्देश्य है कि प्रत्येक पुलिसकर्मी इन नियमों, अपने कार्यों एवं आदर्श आचार संहिता को ठीक से समझे। प्रजातांत्रिक प्रणाली में निष्पक्ष चुनाव, उचित वातावरण में कराने पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और हर पुलिसकर्मी का दायित्व है निष्पक्ष होकर शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करना । कार्यशाला में उन्होंने प्रभारियों को उनके थानाक्षेत्र के मतदान केन्द्रों की स्थिति, चुनाव ड्यूटी में आने वाले पैरामिलिट्री फोर्स के रूकने की व्यवस्था, मियाद शास्त्रों के जमा कराने की जानकारी लेकर चर्चा किया गया और चुनाव प्रभावित करने वाले तत्वों की गतिविधियों पर निगाह रखकर कार्यवाही का निर्देश दिया गया ।

कार्यशाला में एसडीओपी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा द्वारा शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने हेतु विद्यमान कानून, पुलिस द्वारा रखी जाने वाली सावधानियां, चुनाव आयोग तथा चुनाव कार्य में संलग्न मजिस्ट्रेटगण की भूमिका एवं चुनाव संबंधी वरिष्ठ कार्यालय को प्रेषित करने वाले जानकारियां, जारी परिपत्र (प्रोफार्मा) आदि को विस्तार से बताया गया तथा कार्यशाला में उपस्थित थाना प्रभारी व कर्मचारियों के एक-एक डाउट क्लियर किये । कार्यशाला में उन्होंने निर्वाचन संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी भी दी गई तथा मतदान एवं मतगणना प्रक्रिया भी विस्तार से बताया गया ।

कार्यशाला के अंत में सदानंद कुमार ने कार्यशाला में उपस्थित प्रभारी रक्षित निरीक्षक एवं थाना, चौकी प्रभारी को जिले के सभी कर्मचारियों को चुनाव संबंधी प्रशिक्षण पर्याप्त हो जाए यह सुनिश्चित करने कहा गया है । कार्यशाला में जिले के सभी थाना, चौकी प्रभारी व थाना से आये स्टाफ उपस्थित थे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!