कोरबा

नए साल के आगाज के साथ ही 01 जनवरी से प्रारंभ होगी मल्टीलेवल पार्किंग

आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  अभिषेक वर्मा की उपस्थिति में ली चेम्बर आफ कामर्स एवं व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों की बैठक
व्यापारीबंधु अपने वाहन रखें मल्टीलेवल पार्किंग में, ग्राहकों को भी ऐसा करने प्रेरित करें
पार्किंग से दुकान तक आवागमन के लिए मिलेगी ई-रिक्शा की सेवाएं

कोरबा/ ट्रैक सिटी न्यूज़– नए साल के आगाज के साथ ही 01 जनवरी से कोरबा शहर स्थित सुनालिया चौक के समीप नवनिर्मित मल्टीलेवल पार्किंग का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा, फिलहाल पार्किंग निःशुल्क रखी गई है तथा वाहन पार्क करने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। वहीं मल्टीलेवल पार्किंग से दुकानों, प्रतिष्ठानों तक आने जाने के लिए न्यूनतम 05 रूपये में ई-रिक्शा की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। प्रशासन के इस कदम से कोरबा पुराने शहर में लगने वाले जाम व यातायात में होने वाले अवरोध से मुक्ति मिलेगी तथा आवागमन सुगम हो सकेगा।
आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  अभिषेक वर्मा की विशेष उपस्थिति में निगम कार्यालय साकेत स्थित सभा कक्ष में चेम्बर आफ कामर्स तथा विभिन्न व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों की एक महत्वपूर्ण बैठक ली। आयुक्त श्री पाण्डेय व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने कहा कि कलेक्टर संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन एवं पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के दिशा निर्देशन में जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने व आवागमन को व्यवस्थित करने की दिशा में विशेष पहल की गई है, विशेषकर केारबा पुराने शहर में लगने वाले जाम व यातायात की बेहतरी की दिशा में ठोस कदम उठाना आवश्यक है। उन्होने कहा कि सुनालिया चौक से मुरराका पेट्रोल पम्प तक तथा कोरबा पुराने शहर के मार्केट में समुचित पार्किंग सुविधा उपलब्ध न होने के कारण जाम लगता है, यातायात अव्यवस्थित रहता है, आवागमन में असुविधा होती है, इसके मद्देनजर प्रशासन द्वारा सुनालिया चौक से दर्री रोड अग्रसेन तिराहा की ओर जाने वाले बाईपास रोड में मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराया गया है। उन्होने कहा कि 01 जनवरी से उक्त पार्किंग का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा, इस हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे एक सप्ताह के अंदर मल्टीलेवल पार्किंग की साफ-सफाई व अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। आयुक्त श्री पाण्डेय ने व्यापारीबंधुओं से कहा कि वे अपने वाहन को मल्टीलेवल पार्किंग में ही खड़ा करें तथा दुकानों में पहुंचने वाले ग्राहकों को भी प्रेरित करें कि वे पार्किंग में ही अपने वाहन खड़ा करके आएं। उन्हेाने बताया कि पार्किंग से दुकान प्रतिष्ठान तक आने जाने के लिए न्यूनतम 05 रूपये शुल्क में ई-रिक्शा की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी, वहीं पार्किंग संचालन का समय सुबह 09 बजे से रात्रि 10 बजे तक निर्धारित किया गया है।
07 जनवरी के बाद वाहनों पर होगी कार्यवाही – बैठक के दौरान बताया गया कि 01 जनवरी से मल्टीलेवल पार्किंग का संचालन प्रारंभ होने के पश्चात 07 जनवरी तक लोगों को मल्टीलेवल पार्किंग में ही वाहनों को खड़ा करने की समझाईश दी जाएगी तथा उन्हें इस हेतु प्रेरित किया जाएगा, तत्पश्चात 07 जनवरी के बाद मुख्य मार्ग या मार्केट में वाहनों की पार्किंग किए जाने पर यातायात पुलिस संबंधित वाहन मालिकों पर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही करेगी।
सड़कों पर वाहन डम्पिंग, होगी एफ.आई.आर. -बैठक के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने कहा कि यह देखने में आ रहा है कि शहर की विभिन्न सड़कों, मुख्य मार्गो पर वाहन खडे़ कर दिए जाते हैं, जो पूरे दिन या अधिक समय तक खडे़ रहते हैं, जिनके कारण दुर्घटना आदि की संभावना बनी रहती है। उन्होने कहा कि सड़कों पर वाहनों की इस प्रकार अवैध डम्पिंग को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा संबंधित वाहन मालिकों पर एफ.आई.आर. दर्ज कर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।
नियमितीकरण न कराने पर होगी कार्यवाही – बैठक के दौरान आयुक्त श्री पाण्डेय ने चेम्बर आफ कामर्स व व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों से कहा कि शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार अनियमित विकास के नियमितीकरण की कार्यवाही निगम द्वारा की जा रही है, जिसके तहत 14 जुलाई 2022 के पूर्व निर्मित आवासीय एवं गैर आवासीय अनाधिकृत निर्माण का नियमितीकरण किया जाना हैं। उन्होने प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने संगठन के माध्यम से नगर के व्यवसायीबंधुओं व अन्य लोगों को यह संदेश दें कि वे शासन की इस योजना लाभ उठाएं तथा अनाधिकृत निर्माण का अनिवार्य रूप से नियमितीकरण करा लें, अन्यथा नियमितीकरण न कराने की दशा में अवैध निर्माण मानकर इस पर निगम द्वारा कार्यवाही की जाएगी, अतः असुविधा से बचे तथा तत्काल नियमितीकरण हेतु अपने आवेदन दें। आमजन इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए निगम के भवन निर्माण अनुमति शाखा में संपर्क कर सकते हैं।
बैठक के दौरान उप पुलिस अधीक्षक यातायात एस.सी.एस.परिहार, नगर पुलिस अधीक्षक विश्वदीपक त्रिपाठी, टी.आई.कोतवाली रूपक शर्मा, निगम के जोन कमिश्नर अखिलेश शुक्ला, चेम्बर आफ कामर्स के अध्यक्ष योगेश जैन, महामंत्री विनोद अग्रवाल, अशोक चावलानी, सुनील जैन, नरेन्द्र कुमार अग्रवाल, मोहम्मद नियाज, राकेश मोदी, मोहनलाल अग्रवाल, रामसेवक अग्रवाल, के.एल.मनवानी, आरिफ खान, महावीर अग्रवाल, सहायक अभियंता पीयूष राजपूत, सोमनाथ डेहरे, अजय शुक्ला, सुनील कुमार आदि के साथ निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!