मुंगेली

पशुपालन का व्यवसाय भी बन सकता है आर्थिक समृद्धि का जरिया – डिप्टी सीएम श्री साव

 

उप मुख्यमंत्री श्री साव ने जिला स्तरीय उन्नत पशु-पक्षी प्रदर्शनी का किया अवलोकन

पशुपालकों को उन्नत नस्ल के पशुपालन के लिए किया प्रोत्साहित

मुंगेली, ट्रैक सिटी/ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर किसानों की आय दुगुनी करने के अनुक्रम में आज विकासखण्ड मुख्यालय लोरमी में जिला स्तरीय उन्नत पशु-पक्षी प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का शुभारंभ उप मुख्यमंत्री अरूण साव द्वारा पूजा-अर्चना कर एवं मवेशी को चारा खिलाकर किया गया। प्रदर्शनी में तीनों विकासखण्डों से गिर, साहिवाल, एच.एफ, जर्सी मुर्रा, नस्ल के गाय, भैंस, बीटल, सिरोही, जमुनापारी नस्ल के बकरा, बकरी, उन्नत नस्ल के सुकर, कड़कनाथ कुक्कुट, बटेर, गिनी पिग और कृत्रिम गर्भाधन से उत्पन्न मादा वत्स के साथ पशु आहार, नेपियर घास, पैरा यूरिया उपचार की विधि को प्रदर्शित किया गया। उप मुख्यमंत्री श्री साव ने प्रदर्शनी में उन्नत नस्ल के पशु-पक्षियों का अवलोकन किया और सराहना की। उन्होंने कहा कि सभी के घर में मवेशी जरूर होना चाहिए। पशुपालन का व्यवसाय भी आर्थिक समृद्धि का जरिया बन सकता है।
उप मुख्यमंत्री श्री साव ने वहां उपस्थित पशुपालकों को उन्नत नस्ल का पशुपालन करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा पशुपालन विभाग के विभिन्न योजना के तहत पशुपालकों की आर्थिक उन्नति के लिए ऋण एवं अनुदान भी प्रदाय किया जाता है। इसका लाभ जरूर उठाना चाहिए। कलेक्टर राहुल देव ने विभिन्न योजनांतर्गत बकरी, सुकर एवं कुक्कुट पालन करने वाले किसानों को अनुदान स्वीकृत करने की बात कही। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गिरिजाशंकर जायसवाल, जिला पंचायत सीईओ प्रभाकर पाण्डेय, लोरमी एसडीएम जी. एल. यादव, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

विभिन्न वर्गों में 101 प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर किया सम्मानित

उप मुख्यमंत्री श्री साव ने पशुपालन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 101 प्रतिभागियों को विभिन्न वर्गों में प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। प्रतियोगिता में दुधारू गाय वर्ग से चमन राजपूत ने प्रथम, शेषनारायण ने द्वितीय तथा किशन राजपूत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी तरह भैंस वर्ग से गणेश राजपूत ने प्रथम, गोरखा यादव ने द्वितीय व उपेन्द्र कुमार ने तृतीय स्थान, संकर बछिया वर्ग से मुकेश राजपूत ने प्रथम, मोहित साहू ने द्वितीय व अशोक केंवट ने तृतीय, स्वच्छ बछड़ा वर्ग से कृष्ण कुमार साहू ने प्रथम, सालिकराम ने द्वितीय व होरीलाल ध्रुव ने तृतीय और बैल जोड़ी में रवि कुमार प्रथम, दिनेश राठौर ने द्वितीय तथा सेवाराम साहू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डाॅ. आर. एम त्रिपाठी ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में जिले के समस्त विभागीय अधिकारियों का योगदान रहा।

 

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!