बलरामपुर

प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों को प्राथमिकता से करें पूर्णः-कलेक्टर

विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के दिये निर्देश

बलरामपुर,ट्रैक सिटी/ कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा के तहत् विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित जानकारियों की विस्तृत समीक्षा करते हुए सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विशेष रूप से पीएम आवास योजना के संबंध में जानकारी लेते हुए पीवीटीजी समुदाय के हितग्राहियों को इस योजना से शत-प्रतिशत लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके क्रियान्वयन गंभीरता दिखाएं।
पीवीटीजी बसाहटों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत निर्माणाधीन सड़कों की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने अधिकारियों को सड़क निर्माण कार्य में गुणवत्ता सुनिश्चित करने तथा निर्धारित समयावधि में सड़क निर्माण के कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्य पूरा हो जाने पर ग्रामीणों को जिला मुख्यालय पहुंचने में बहुत ही आसानी होगी। कलेक्टर ने जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं को आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित करने निर्देशित किया। आयुष्मान कार्ड बन जाने से इलाज में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा विशेष पहल करते हुए विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक व आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना संचालित की जा रही है। योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष जोर दें।
कलेक्टर श्री एक्का ने बैठक में जिले में संचालित राशन दुकानों में खाद्य वितरण की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में राशन कार्ड वितरण के संबंध में जानकारी लेते हुए शत-प्रतिशत राशन कार्ड वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में सभी राशन कार्डधारियों को राशन समय पर उपलब्ध कराएं। जिससे हितग्राहियों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत संचालित सभी योजनाओं के कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए योजनाओं के संचालन हेतु आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बेहतर कार्ययोजना बनाकर योजनाओं के बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करने की बात कही। उन्होंने दूरस्थ अंचलों में एनीमिक महिलाओं को चिन्हांकित कर पोषण आहार उपलब्ध कराने, सिकलसेल, टीबी, कुष्ठ के मरीजों का जांच कर उचित उपचार करने निर्देशित किया। बैठक में किसान सम्मान निधि, सुकन्या समृद्धि योजना जैसे अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गई।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, अपर कलेक्टर इंद्रजीत बर्मन, संयुक्त कलेक्टर आर.एन. पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी सहित सभी विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!