मुंगेली

महतारी वंदन योजना: प्रधानमंत्री ने की जिले के 02 लाख से अधिक हितग्राहियों के खाते में राशि अंतरित

हितग्राहियों को किया वर्चुअल संबोधित और दी बधाई

मंडी परिसर में जिला स्तरीय कार्यक्रम का हुआ आयोजन, उप मुख्यमंत्री श्री साव हुए शामिल

आज का दिन छत्तीसगढ़ महतारी के मान-सम्मान और गौरव बढ़ाने का दिन : उप मुख्यमंत्री श्री साव

महतारी वंदन योजना की राशि मिलने से हितग्राहियों में उत्साह का माहौल

मुंगेली / राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना को लेकर जिले में उत्साह का माहौल है। महिलाएं प्रथम किश्त की राशि पाकर काफी उत्साहित दिखी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महतारी वंदन योजना के तहत आज बटन दबाकर प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रथम किस्त की राशि अंतरित की। जिसमें मुंगेली जिले 02 लाख 14 हजार 452 हितग्राही भी शामिल है। इस दौरान प्रधानमंत्री श्री मोदी ने काशी विश्वनाथ (बनारस) और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने साईंस काॅलेज से वर्चुअल माध्यम से पूरे प्रदेश के हितग्राहियों को संबोधित भी किया और उन्हें बधाई दी।
जिला स्तरीय महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन आदर्श कृषि उपज मण्डी परिसर मुंगेली में किया गया। उप मुख्यमंत्री अरुण साव सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री साव ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक और स्वर्णिम अक्षरों में लिखने का दिन है। छत्तीसगढ़ महतारी के मान-सम्मान और गौरव बढ़ाने का दिन है। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश के 70 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में 01-01 हजार रुपए अंतरित किया गया। यह योजना छत्तीसगढ़ के विकास के लिए मिल का पत्थर साबित होने वाला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की एक-एक गारंटी को मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में पूरा करने के लिए कार्य किया जा रहा है। गांव गरीब और किसानों की तरक्की और खुशहाली के लिए कई योजनाएं बनाई जा रही हैं। सबसे पहले 18 लाख गरीब परिवारों को आवास देने का निर्णय लिया गया। उसके बाद 12 लाख से अधिक किसानों को 02 साल का बकाया बोनस दिया गया और 3100 रुपए की दर से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी की गई है, जिसकी अंतर की राशि 12 मार्च को किसानों के खाते में अंतरित की जाएगी।
उप मुख्यमंत्री श्री साव ने कहा कि माताओं और बहनों के लिए भी कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। हर घर शौचालय, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी विभिन्न योजनाओं और महिला स्व सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की जा रही है। महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन और उनके तरक्की तथा खुशहाली के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक बेटियों और महिलाओं की तरक्की नहीं होगी, तब तक देश की तरक्की नहीं हो सकती। उन्होंने महिलाओं को बधाई देते हुए कहा कि महतारी वंदन योजना की राशि का उपयोग अपने परिवार की खुशहाली के लिए करें, जिससे हमारा छत्तीसगढ़ आने वाले समय में निश्चित रूप से देश का अग्रणी राज्य बनेगा। उन्होंने मुंगेली जिले के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी और कहा कि जिले को आगे बढ़ाने के लिए शासन-प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।
मुंगेली विधायक श्री पुन्नूलाल मोहले ने कहा कि महतारी वंदन योजना के तहत पात्र विवाहित महिलाओं को 01 हजार रूपए प्रतिमाह दिया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आज महिलाओं के खाते में राशि अंतरित कर इसकी शुरूआत की है, इसके लिए सभी महिलाओं को उन्होंने बधाई दी। कलेक्टर श्री राहुल देव ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार तथा परिवार में महिलाओं की भूमिका को सुदृढ़ करने के लिए महतारी वंदन योजना लागू की गई है। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गिरिजाशंकर जायसवाल, वनमंडलाधिकारी सत्यदेव शर्मा, एटीआर के सहायक संचालक विष्णु नायर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती दुर्गा उमाशंकर साहू, नगर पालिका कार्यकारी अध्यक्ष मोहन मल्लाह, जनपद पंचायत मुंगेली के उपाध्यक्ष पवन पाण्डेय सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज पटेल, एसडीएम मुंगेली प्रवीण तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी एस. के. सिंह सहित संबंधित अधिकारी, गणमान्य नागरिक शैलेष पाठक, गिरीश शुक्ला और बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला कलेक्टोरेट के अधीक्षक अशोक सोनी ने किया।

उप मुख्यमंत्री ने योजना के हितग्राहियों को प्रशस्ति पत्र से किया सम्मानित

उप मुख्यमंत्री श्री साव ने महतारी वंदन योजना अंतर्गत सबसे पहले आवेदन भरने वाली हितग्राही श्यामलता जनार्दन सहित 15 हितग्राहियों को प्रतिकात्मक प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इसके साथ ही महतारी वंदन योजना के क्रियान्यवन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 16 महिला पर्यवेक्षकों, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में नवाचारी शिक्षा में उत्कृष्ट कार्य के लिए 13 शिक्षिकाओं और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य के लिए 13 स्व सहायता समूह की महिलाओं को प्रशस्ति पत्र, खेल प्रोत्साहन के तहत 02 खिलाड़ियों को क्रिकेट किट और राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करने वाले 09 खिलाड़ियों को ट्रैक सूट प्रदान किया और उन्हें बधाई दी।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!