कोरबा

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरबा जिले के 10 रीपा का किया शिलान्यास

रीपा के माध्यम से ग्रामीण उद्यमियों को अतिरिक्त आय अर्जित करने का मिलेगा अवसर, ग्रामीण अर्थव्यवस्था होंगी सुदृढ़

जिला स्तरीय कार्यक्रम विकासखंड कटघोरा के रंजना गौठान में हुआ संपन्न

कार्यक्रम में कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर और पाली तानाखार विधायक मोहितराम केरकेट्टा हुए शामिल

कोरबा / मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांधी जयंती के अवसर पर  आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरबा जिले के 10 महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क का शिलान्यास किया। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के 10 चयनित गौठानों को आजीविका के केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में दो इंडस्ट्रीयल पार्क विकसित किए जायेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा की रीपा के माध्यम से ग्रामीण उद्यमियों को अतिरिक्त आय अर्जित करने का अवसर मिलेगा। रीपा से ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी। गौठानों को केंद्र बिंदु बनाते हुए ग्रामीण उत्पादन एवं सेवा केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। रीपा के द्वारा ग्रामीण उद्यमियों को मशरूम उत्पादन, अंडा उत्पादन, तेल प्रोसेसिंग, बेकरी उद्योग, मसाला निर्माण, सोलर लैंप, कोसा साड़ी निर्माण, गोधन न्याय योजना बोरी प्रिंटिंग आदि का उद्योग लगाने का अवसर प्राप्त होगा। इससे ग्रामीणों को गांव में ही रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। जिला स्तरीय रीपा शिलान्यास कार्यक्रम विकासखंड कटघोरा के रंजना गौठान में आयोजित किया गया। इस अवसर पर कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर, पाली तानाखार क्षेत्र के विधायक मोहित राम केरकेट्टा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर, गौ सेवा आयोग सदस्य प्रशांत मिश्रा, कलेक्टर संजीव झा, एडीएम विजेंद्र पाटले, जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर, एसडीएम कटघोरा कौशल तेंदुलकर, सीईओ जनपद कटघोरा आरएस मिर्झा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं भारी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद रहे।

जिला स्तरीय रीपा शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर ने कहा की ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका एवं रोजगार को बढ़ावा देेने के उद्देश्य से रूरल इंडस्ट्रियल पार्क विकसित किया जा रहा है। इसके माध्यम से निजी उद्यमियों और ग्रामीणों को उद्यम लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांधी जी के  ग्रामीण जनजीवन को स्वावलंबी बनाने का सपना रीपा के माध्यम से साकार हो रहा है। रीपा के माध्यम से ग्रामीणों को गांव में ही उद्योग लगाने का अवसर प्राप्त होगा, जिससे ग्रामीणों की आय बढ़ेगी। कार्यक्रम में पाली तानाखार के विधायक श्री मोहित राम केरकेट्टा ने कहा की गांव में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ग्रामीणों को रोजगार दिलाने की दूरगामी सोच है। इसके माध्यम से ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इस अवसर पर कलेक्टर संजीव झा ने कहा कि जिले के 10 गौठानों में रीपा विकसित किए जा रहे हैं।  इसमें बिजली, पानी एवं अधोसंरचना से संबंधित विकास कार्य जिला प्रशासन के द्वारा कराया जाएगा। रीपा के माध्यम से उद्योग लगाने के इच्छुक ग्रामीणों को रीपा क्षेत्र में शेड  बना कर दिया जाएगा। उद्यमियों को बैंक लोन दिलाने की भी सुविधा जिला प्रशासन द्वारा प्रदान की जाएगी। इससे उद्यमियों को ग्रामीण उद्योग विकसित करने में आसानी होगी।

जिला स्तरीय रीपा शिलान्यास कार्यक्रम में मौजूद जनप्रतिनिधियों ने रीपा स्थल में जाकर विधिवत भूमि पूजन किया। कार्यक्रम में मौजूद किसानों और हितग्राहियों को वर्मी कंपोस्ट, बीज एवं पौधों का भी वितरण जन प्रतिनिधियों द्वारा किया गया। उल्लेखनीय है की महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में जिले के 10 गौठानों  विकासखंड कोरबा के चिर्रा और पहन्दा गौठान, कटघोरा के रंजना और अरदा, पाली के केराझरिया और नोनबिर्रा, करतला के सुपातराई और कोटमेर एवं विकासखंड पोंडी उपरोड़ा के पाली (दुल्लापुर) और सेमरा गौठान का चयन किया गया है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!