Mungeli

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन में माईक्रो आब्जर्वर की भूमिका महत्वपूर्ण: प्रेक्षक महाजन।

मुंगेली (ट्रैक सिटी)/ निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अभय ए. महाजन ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में माइक्रो आब्जर्वर की बैठक ली। उन्होंने माईक्रो आब्जर्वर के कार्यों को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव के लिए पूरी सावधानी एवं विशेष सतर्कता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने को कहा। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस को मतदान स्थल पर तैयारी, पीठासीन अधिकारी एवं अन्य मतदान अधिकारियों के कार्य, व्हीव्हीपेट में माॅकपोल कराने की कार्यवाही के पश्चात सीआरसी, सीलिंग की कार्यवाही आदि के संबंध में निगरानी करने तथा किसी प्रकार की त्रुटि व कमी पाए जाने पर संबंधित आरओ को तत्काल जानकारी देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर के रूप में आप सभी अधिकारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। सभी निर्वाचन आयोग के जारी निर्देशों का पालन करते हुए कार्य करें। कलेक्टर ने सामान्य प्रेक्षक को बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा अभिनव पहल करते हुए लोकसभा निर्वाचन 2024 में शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए 01 लाख 06 हजार 844 मतदाताओं से संकल्प पत्र भराया गया है, जो गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज की गई है। सामान्य प्रेक्षक ने जिला प्रशासन को इस उपलब्धी के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गिरिजा शंकर जायसवाल ने संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों की जानकारी दी। उन्होंने स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए इन मतदान केन्द्रों पर भी कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए। अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी ने माइक्रो आब्जर्वर के कार्यों एवं जिम्मेदारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जिला पंचायत सीईओ प्रभाकर पाण्डेय ने बताया कि मतदान स्थलों के सभी प्रक्रियाओं पर माइक्रो ऑब्जर्वर्स कड़ी नजर रखेंगे तथा सामान्य प्रेक्षक को मतदान से संबंधित फीडबैक, पोलिंग बूथ में रैम्प, पानी, विद्युत व्यवस्था, शौचालय आदि की उपलब्धता की जानकारी भी देंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी मेनका प्रधान ने कहा कि प्रत्येक दो घंटे में मतदान प्रतिशत की जानकारी माइक्रो ऑब्जर्वर्स को उपलब्ध कराएंगे। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज पटेल, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर के. अहमद एवं राघवेन्द्र सोनी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!