IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

इस बार भी गणतंत्र दिवस पर नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

सादे समारोह में मास्क लगाने सहित सामाजिक दूरी का करना होगा पालन

अधिकारी-कर्मचारियों सहित कोरोना वॉरियर्स को किया जाएगा सम्मानित

कोरबा/ट्रैक सिटी- कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने गणतंत्र दिवस 26 जनवरी समारोह की तैयारी के संबंध में अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किये हैं। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी कोविड के बढ़ते संक्रमण के कारण गणतंत्र दिवस समारोह सादे-सरल रूप में मनाया जायेगा। मुख्य कार्यक्रम फुटबाल ग्राउंड सीएसईबी पर प्रातः 8.30 बजे होगा। इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस के समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों और परेड का आयोजन नहीं होगा। केवल ध्वजारोहण एवं सलामी कार्यक्रम किया जायेगा। इस कार्यक्रम में एसएएफ, सीआईएसएफ, जिला पुलिस बल और होमगार्ड के दल शामिल होंगे। कलेक्टर ने अधिकारियों को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए समय पर तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस समारोह में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क लगाना और सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। गणतंत्र दिवस पर आयोजित समारोह में किसी भी स्थिति में स्कूली छात्र-छात्राओं को एकत्रित नहीं किया जाएगा। इस वर्ष कोरोना वॉरियर्स, डॉक्टरों, पुलिस कर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों एवं स्वच्छता कर्मियों सहित शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों को भी कोरोना काल के दौरान जनसेवा में विशेष योगदान देने और उत्कृष्ट शासकीय सेवा के लिए सम्मानित किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती साहू ने सभी विभागीय अधिकारियों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर शासकीय कार्यालयों व मुख्य समारोह में राष्ट्र ध्वज संहिता का पालन करते हुए पूरी गरिमा और सम्मान के साथ राष्ट्रध्वज फहराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

गणतंत्र दिवस पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सभी शासकीय संस्थाओं में सुबह सात बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। जिला स्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन फुटबाल ग्राउंड सीएसईबी कोरबा में साढ़े आठ बजे से शुरू होगा। मुख्य समारोह में ध्वजारोहण, राष्ट्रगान, सलामी कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। सलामी कार्यक्रम के प्रभारी पुलिस अधीक्षक होंगे। ध्वजारोहण रिहर्सल कार्यक्रम फुटबॉल मैदान सीएसईबी कोरबा के मैदान में 16 जनवरी से 24 जनवरी तक सुबह आठ बजे से 11 बजे तक एवं अंतिम सलामी रिहर्सल 24 जनवरी को सुबह नौ बजे किया जाएगा। कलेक्टर ने मुख्य समारोह में ग्राउंड व्यवस्था, साफ-सफाई, शामियाना, माईक व्यवस्था, कुर्सी, सोफा-सेट, गमले, वीआईपी के लिए पेयजल व्यवस्था, ध्वजारोहण, मंच की साज-सज्जा आदि की व्यवस्था करने नगर निगम कोरबा को जिम्मेदारी सौंपी। झण्डे के लिए खम्भे एवं आवागमन बैरिकेटिंग तथा बांस-बल्ली की व्यवस्था करने लोक निर्माण विभाग एवं वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। कलेक्टर ने मुख्य समारोह स्थल में मुख्य अतिथि एवं जनसमुदायों के बैठक संबंधी व्यवस्था कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए करने एसडीएम कोरबा एवं तहसीलदार को जिम्मेदारी दी है।

मुख्य समारोह में राष्ट्रगान की प्रस्तुति पुलिस बैण्ड के द्वारा की जाएगी। बैण्ड की व्यवस्था बालको द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले अतिथियों के लिए चिकित्सा व्यवस्था, डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ एवं ऐम्बुलेंस की व्यवस्था मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि ध्वजारोहण कार्यक्रम के राष्ट्र ध्वज साफ-सुथरे हो, कटे फटे व छेद युक्त न हो तथा राष्ट्रध्वज सीधे फहराये जाएं। राष्ट्रध्वज की गरिमा का विशेष ध्यान रखा जाए। किसी भी स्थिति में फ्लैग कोड के प्रावधानों का उल्लंघन ना हो। कलेक्टर ने इस वर्ष कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए विशेष सावधानी बरतनें के साथ कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए हैं।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!