IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

कलेक्टर श्रीमती साहू ने पाली स्थित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

केराझरिया गोठान में प्रस्तावित रीपा क्षेत्र के कार्य योजना का भी किया अवलोकन

कोरबा/कलेक्टर  रानू साहू ने पाली प्रवास के दौरान पाली स्थित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल  और पाली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल में पहुंचकर विद्यार्थियों की उपस्थिति और दर्ज संख्या के बारे में प्राचार्य से जानकारी ली। कलेक्टर ने लाइब्रेरी कक्षा में जाकर लाइब्रेरी में रखे गए पुस्तक का भी अवलोकन किया। उन्होंने सिलेबस के आधार पर सभी प्रकार के पुस्तक मंगवाने और पाठ्यक्रम के अनुसार रैक में व्यवस्थित रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने लाइब्रेरी में सिलेबस के अलावा अन्य रुचिकर पुस्तकों जैसे इंग्लिश डिक्शनरी को भी रखवाने के निर्देश शिक्षको को दिए। इस दौरान कलेक्टर ने ग्यारहवीं की क्लास में जाकर विद्यार्थियों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा पायल कश्यप ने कलेक्टर को केमिस्ट्री मॉडल के बारे में बताया। साथ ही 11वीं की ही छात्रा चंचल ने परिसंचरण तंत्र के बारे में विस्तार से बताया। इस पर कलेक्टर ने खुशी जताते हुए बच्चों को शाबाशी दी और अच्छे से पढ़ाई करने के लिए शुभकामनाएं भी दी। इस दौरान कलेक्टर ने स्कूल की साफ सफाई व्यवस्था, भवन और क्लास रूम व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान एसडीएम ममता यादव, जिला मिशन समन्वयक एस के अंबस्ट, खंड शिक्षा अधिकारी डी लाल जनपद, सीईओ वीके राठौर सहित स्कूल के शिक्षक गण मौजूद रहे।

कलेक्टर ने केराझरिया गोठान में बनने वाले रिपा क्षेत्र के कार्ययोजना का किया अवलोकन- कलेक्टर  रानू साहू ने अनु विभाग पाली के अंतर्गत ग्राम केराझरिया में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करने से संबंधित कार्य योजना का भी अवलोकन किया। उन्होंने रीपा क्षेत्र स्थल पर जाकर रूरल पार्क के लिए विकसित किए जाने वाले कार्ययोजना की जानकारी ली। उन्होंने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए आजीविका की गतिविधियों से जोड़ने के लिए विभिन्न प्रकार के आजीविका शेड निर्माण के भी निर्देश दिए। इस दौरान भूमि स्व सहायता समूह की महिलाओं ने कलेक्टर श्रीमती साहू को समूह की महिलाओं द्वारा बनाए हर्बल गुलाल भेंट की। इस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने खुशी जताते हुए महिलाओं को अच्छे काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाली में पहुंची कलेक्टर- कलेक्टर  रानू साहू ने पाली स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंच कर अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मरीजों के इलाज के लिए सुनिश्चित की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। साथ ही प्रतिदिन की ओपीडी, आईपीडी और डेंटल ओपीडी के बारे में भी जानकारी ली। सीएमएचओ डॉ. बीबी बोडे नेे बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाली में पिछले 2 महीने में 66 सी-सेक्शन सर्जरी किए जा चुके हैं। इस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने खुशी जताई जताते हुए बेहतर इलाज के लिए डॉक्टरों को प्रोत्साहित किया। इस दौरान कलेक्टर ने अस्पताल में इलाज के लिए आए मरीजों से भी बात की। कलेक्टर ने अस्पताल के दंत चिकित्सक से डेंटल ओपीडी और रूट कैनाल विधि से किए गए दांत के इलाज के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने इस दौरान गंभीर कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने के लिए संचालित किए जा रहे पोषण पुनर्वास केंद्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने एनआरसी में भर्ती बच्चों की माताओं से बात की तथा बच्चों की पोषण स्थिति के बारे में जानकारी ली। डॉक्टर बोडे ने बताया कि एनआरसी में वर्तमान में 15 बच्चे भर्ती हैं। बच्चों को उचित सुपोषित आहार और बच्चों को सुपोषित करने जरूरी इलाज किया जा रहा है जिससे बच्चे कुपोषण से उबर रहे हैं। कलेक्टर श्रीमती साहू ने एनआरसी में भर्ती 1 साल की बच्ची नायरा की माता से बात की और बच्ची के पोषण स्तर के बारे में पूछा। उन्होंने डूमर कछार की 4 साल की बच्ची सुरभि की मां से भी बात की तथा बच्ची के पोषण स्तर में सुधार की जानकारी ली। उन्होंने मौजूद चिकित्सकों से एनआरसी में दिए जा रहे पोषण आहार के बारे में भी पूछा। अस्पताल परिसर में अतिरिक्त वार्ड निर्माण की मांग किए जाने पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने वार्ड निर्माण के प्रस्ताव भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!