IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

छूटे हुए लोगों को टीका लगाने शनिवार को फिर चलेगा कोविड वैक्सीनेशन महाभियान

बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को बांटे जाएंगे मॉडल प्रश्न-उत्तर पुस्तिका

दिव्यांगों को राशन कार्ड, पेंशन एवं जरूरी उपकरण दिलाने लगेगा कैम्प

कलेक्टर श्रीमती साहू ने समय सीमा की बैठक में दिए निर्देश

कोरबा /कोविड टीका लगाने से छूट गए लोगों को टीका लगाने के लिए फिर से कोविड वैक्सीनेशन महाभियान चलाया जाएगा। शनिवार को टीकाकरण महाभियान चलाकर लोागों को कोविड का पहला और दूसरा डोज दिया जाएगा। जरूरत अनुसार पात्र लोगों को बूस्टर डोज भी दिया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में टीकाकरण महाभियान के लिए छूटे हुए लोगों का सर्वे करने और अभियान मे अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्रीमती साहू ने टीका लगाने से छूटे लोगों का गांव वार सूची बनाकर डोर-टू-डोर सवे करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने घर वार सर्वे कर पहला और दूसरा टीका लगाने वाले लोगों की जानकारी लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि टीका लगाने से छूटे लोगों का चिन्हांकन कर पूर्व महाभियान की ही तरह वैक्सीनेटर टीम और मोबाईल टीमों द्वारा टीका लगाया जाए। उन्होंने सर्वे के काम के लिए सचिव, रोजगार सहायक, ंिमतानिन , आंगनबाडी कार्यकर्ता की टीम बनाने के भी निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्रीमती साहू ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों, सरपंच, किसान मित्र आदि का भी बैठक लेकर टीकाकरण जागरूकता में सहयोग के लिए आग्रह करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है। वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोेजित बैठक में अपर कलेक्टर सुनील नायक, जिला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय , संयुक्त कलेक्टर विजेन्द्र पाटले, सीएमएचओ डॉ. बी.बी.बोडे सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने शिक्षा विभाग की भी समीक्षा की। उन्होंने आगामी बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत सफलता के लिए विशेष तौर पर परीक्षा की तैयारी करवाने के निर्देश डीईओ जी.पी. भारद्वाज को दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को मॉडल प्रश्न-उत्तर पुस्तिका वितरित करने के निर्देश डीईओ को दिए। उन्होंने कहा कि विषयवार विद्यार्थियों को मॉडल प्रश्न पत्र और मॉडल उत्तर पुस्तिका वितरित किया जाए। विद्यार्थियों को प्रश्न अनुसार उत्तर लिखने की प्रैक्टिस करवायी जाए जिससे कमजोर बच्चों की परीक्षा तैयारी में सहूलियत होगी। मॉडल पेपर से होनहार विद्यार्थी को और अच्छे परिणाम लाने में आसानी होगी। कलेक्टर ने आगामी 2-3 दिनों में बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को मॉडल पेपर वितरित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।
कलेक्टर श्रीमती साहू ने बैठक में अन्य विभागों की भी समीक्षा की। महिला एवं बाल विकास विभाग के समीक्षा के दौरान गंभीर कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने की निगरानी में जिला स्तरीय अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में आंगनबाड़ी के माध्यम से दिए जा रहे रेडी-टू-ईट और गर्म पका भोजन के बारे में भी जानकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री ए. पी. किस्पोट्टा से ली। कलेक्टर ने जिला पंचायत के समीक्षा के दौरान मनरेगा के माध्यम से चलाये जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने गौठानों में विकसित किए जा रहे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने रिपा क्षेत्र में ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ने के लिए बांस कलाकृति, मशरूम उत्पादन, रेशम ईकाई, मसाला निर्माण, मोबाईल रिपेयर ईकाई आदि के लिए शेड निर्माण के कार्याे में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

दिव्यांगजनों को राशन कार्ड, उपकरण, पेंशन आदि प्रमाण पत्र दिलाने के लिए लगेगा कैम्प -दिव्यांगजनों की सहूलियत के लिए दिव्यागता प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, उपकरण आदि की एक ही जगह पर उपलब्धता सुनिश्चित  करने के लिए कैम्प का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने समय सीमा बैठक में कैम्प के लिए कार्ययोजना बनाने, स्थल चयन एवं तिथि निर्धारण के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को एक ही जगह पर आसानी से राशन कार्ड, उपकरण और आवश्यक प्रमाण पत्र बनाकर देने के लिए कैम्प का आयोजन किया जाएगा। एक ही जगह पर सभी जरूरी चीजों की सुविधा उपलब्ध हो जाने से दिव्यांगजनों को अलग-अलग जगह जाना नहीं पड़ेगा।

सांसद आदर्श ग्राम योजना – 2 के लिए चार गांव चयनित:- सांसद आद ग्राम योजना -2 अंतर्गत चार गांवों का चयन किया गया है। जिला स्तरीय सशक्त संिमति के अध्यक्ष कलेक्टर श्रीमती रानू साहू द्वारा इन गांवो के ग्राम विकास योजना का अनुमोदन किया गया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने सांसद आदर्श ग्रामों में सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिचित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने आदर्श ग्र्रामों में आंगनबाड़ी, स्कूल भवन, पेयजल, स्ट्रीट लाइट , बिजली, सड़क, चबूतरा, सांस्कृतिक भवन आदि का निर्माण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने इन गांवांे में स्वरोजगार के लिए ग्रामीणों का प्रशिक्षण आदि कराने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया हैं। उल्लेखनीय है कि सांसद आदर्श ग्राम योजना -2 के तहत विकासखण्ड पोंडी-उपरोड़ा के ग्राम जल्के, विकासखण्ड करतला के अंगर्तत ग्राम रामपुर, विकासखण्ड कोरबा के ग्राम भैंसमा और विकासखण्ड कटघोरा के अंतर्गत ग्राम ढुरेना का चयन किया गया है। कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत द्वारा ग्राम जल्के, रामपुर एवं ढुरेना का चयन किया गया है। इसी प्रकार राज्य सभा सांसद डॉ. सरोज पाण्डेय द्वारा ग्राम रामपुर का चयन सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत किया गया हैं।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!