रायपुर

राजीव आश्रय योजना का सर्वे पूरा, सूची का प्रकाशन हुआ

सभी जोन और नगरीय निकाय कार्यालयों में सूची उपलब्ध,एक अगस्त तक ली जायेंगी दावा आपत्तियां

रायपुर। राजीव आश्रय योजना के लिए जिले के सभी नगरीय निकायों में सर्वे का काम पूरा हो गया है। सर्वे के बाद तैयार की गई सूची नगर निगम कार्यालयों और सभी नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद कार्यालयों ने उपलब्ध है। इस सूची का अवलोकन सामान्य जन एक अगस्त तक कर अपनी दावा आपत्तियां दे सकते है। एक अगस्त के बाद मिली दावा आपत्तियों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।

राजस्व विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राजीव आश्रय योजना के लिए प्रकाशित सूची सर्वेक्षण सूची है। इस सूची पर मिलने वाली दावा आपत्तियों के निराकरण के बाद शासन के निर्देशानुसार पात्रता का निर्धारण किया जाएगा। और पात्र हितग्राहियों की सूची जारी की जाएगी।

प्रत्येक पात्र हितग्राही को 15 रुपये प्रति वर्ग फीट की दर से विकास शुल्क की अदायगी पर राजीव आश्रय योजना के तहत 30 वर्ष का स्थायी पट्टा प्रदान किया जाएगा। हितग्राही अगर इस पट्टे को फ्री होल्ड कराना चाहे तो वह गाइडलाइन दर के 22% राशि का भुगतान कर पट्टे पर प्राप्त हुई भूमि का भूमिस्वामी हक प्राप्त कर सकता है।
यह योजना राजीव आश्रय योजना के तहत वर्ष 1984 एवं 1998 में भी प्रदत्त पट्टे पर लागू होगी। 1984 एवं 1998 के हितग्राही भी यदि इस पट्टे की भूमि पर भूमि स्वामी हक चाहते हैं तो वे भी संबंधित प्राधिकृत अधिकारी को पट्टे की प्रति सहित आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भूरे ने इस योजना के सभी पात्र हितग्राहियों को प्राथमिकता से लाभ दिए जाने के कड़े निर्देश सभी प्राधिकृत अधिकारियों एवं नगरीय निकाय को दिए गए हैं।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button