IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

सभी गाँवों में 14 अप्रैल से होंगी ग्राम सभाएँ

राशन, पेंशन, पोषण एवं जल जीवन मिशन जैसे विभिन्न विषयों पर होगी चर्चा

ग्राम सभा में मिट्टी बचाने का भी लिया जाएगा संकल्प

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू नेे ग्राम सभा में शत-प्रतिशत गणपूर्ति सुनिश्चित करने दिए निर्देश

कोरबा 13 अप्रैल 2022 /कोरबा जिले के सभी गांवो में 14 अप्रैल से ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। ग्राम सभाओं में खाद्यान्न योजनांतर्गत ग्रामीणों को राशन वितरण, हितग्राहियों को पेंशन, मनरेगा के तहत कार्य, पोषण अभियान एवं जल जीवन मिशन जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी। साथ ही मिट्टी बचाओ कार्यक्रम के तहत धरती के अच्छे भविष्य के लिए मिट्टी बचाने का संकल्प भी लिया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने गांवो में ग्राम सभा बैठक आयोजित करने और बैठक में ग्रामीणों की शत-प्रतिशत उपस्थिति-गणपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होने ग्राम सभा सम्मेलन का आयोजन सुचारू रूप से संपन्न कराने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। ग्राम सभा में गणपूर्ति सुनिश्चित कराने का दायित्व संबंधित गांव के सरपंच, पंच एवं सचिव को सौंपा गया है। जारी आदेशानुसार सभी विकासखण्डों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को अपने क्षेत्रांतर्गत ग्राम पंचायतों में ग्रामवार, ग्रामसभा के सम्मेलन के लिए समय सारणी निर्धारित कर अनुविभागीय अधिकारी के अनुमोदन से प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश भी दिए गए हैं। ग्राम सभा में विकासखण्ड स्तर के मैदानी-क्षेत्रीय कर्मचारियों को भी अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

ग्राम सभा की बैठक में आगामी वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना की रूपरेखा तैयार करने के संबंध में चर्चा की जाएगी। ग्राम सभा की पूर्व बैठक में पारित संकल्पों के क्रियान्वयन संबंधी पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा एवं पंचायतों के विगत तिमाही के आय-व्यय की समीक्षा एवं अनुमोदन भी किया जाएगा। पिछली छमाही में विभिन्न योजनाओं से स्वीकृत कार्यों के नाम, प्राप्त राशि, स्वीकृत राशि, व्यय राशि एवं कार्य की अद्यतन स्थिति का वाचन किया जाएगा। बैठक में विगत वर्ष में किए गए मिशन अंत्योदय सर्वे का अवलोकन कर अनुमोदन लिया जाएगा। ग्राम सभा बैठक में जिले की ग्राम पंचायतों में मनरेगा से संबंधित ग्रामीण परिवारों द्वारा रोजगार की मांग तथा उपलब्ध कराए गए रोजगार की स्थिति की समीक्षा भी की जाएगी। बैठक में ग्राम गौठानों के प्रबंधन एवं संचालन के संबंध में चर्चा तथा सुराजी गांव योजना के अंतर्गत विभिन्न कार्यों की प्रगति के संबंध में भी चर्चा की जाएगी। सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत संचालित पेंशन योजनाओं का सामाजिक अंकेक्षण एवं हितग्राहियों का सत्यापन के संबंध में कार्रवाई की जाएगी। बैठक ग्रामीण सचिवालय के संचालन पर विशेष रूप से चर्चा की जाएगी।

ग्राम सभा बैठक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत शासकीय उचित मूल्य की दुकानों एवं लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली से संबंधित अभिलेखों का सामाजिक अंकेक्षण भी कराया जाएगा। जरूरत लोगों के लिए पंचायतों द्वारा वितरित खाद्यान्न एवं उसके लाभान्वितों के नामों का वाचन किया जाएगा। जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीयन से संबंधित प्रकरणों के लंबित, निराकृत एवं वितरित प्रमाण पत्रों की जानकारी बैठक में दी जाएगी। पोषण अभियान के संबंध में चर्चा की जाएगी। बैठक में जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत गांव के सभी घर, शाला, आंगनबाड़ी केन्द्र, आश्रम शाला, स्वास्थ्य केन्द्र आदि में नल-जल प्रदाय योजना द्वारा शुद्ध जल प्रदान करने के संबंध में चर्चा की जाएगी। ग्राम जल स्वच्छता समिति-पानी समिति की बैठक का आयोजन भी किया जाएगा। बैठक में मौसमी बीमारियों के निदान एवं निवारण पर चर्चा एवं उससे निपटने चिकित्सकीय सुविधाओं का अवलोकन करने एवं इस संबंध में जागरूकता फैलाने की भी चर्चा की जाएगी। बैठक में खसरा एवं बी-1 को पटवारी द्वारा पढ़ा जाएगा।

डिजिटल इंडिया भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ई-कोड के संबंध में आर ई- नामांतरण प्रक्रिया के बारे में पटवारियों द्वारा जानकारी दिया जाएगा। ऐसे हितग्राही जिनकी मृत्यु हो चुकी है एवं एसईसीसी-2011 की सूची में उनके उत्तराधिकारी का नाम नहीं है ऐसे हितग्राहियों को ग्राम सभा से अनुमोदन उपरांत उनके उत्तराधिकारी का चयन भी बैठक में किया जाएगा।
ग्राम सभा में नवीन गठित परिवारों के घरो में शौचालय निर्माण के लिए सूची का अनुमोदन भी किया जाएगा। भूमिहीन परिवारों को ग्रामसभा के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा। सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग एवं खुले में जलाने को बैन करने संबंधी प्रस्ताव को बैठक में पारित करना एवं दण्ड का प्रावधान करना भी बैठक के एजेंडे में शामिल है। ग्राम पंचायत को ओडीएफ प्लस बनाने का संकल्प लेना एवं ओडीएफ प्लस की स्थिति प्राप्त करने की तिथि का निर्धारण करना भी एजेंडे में शामिल है। अनुपयोगी शौचालयों को उपयोगी बनाने की कार्ययोजना निर्माण एवं आत्मा योजनांतर्गत कृषक मित्रों का चयन के संबंध में बैठक में चर्चा की जाएगी। एनआरएलएम अंतर्गत विलेज पॉवर्टी रिडक्शन प्लान पर चर्चा एवं कमजोर वर्ग के परिवारों के स्वसहायता समूहों में समावेशन पर भी चर्चा की जाएगी। आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत आइकोनिक वीक के चयनित दो विषयोकी लक्ष्य पूर्ति वित्तीय वर्ष 2022-23 में करने हेतु संकल्प पारित करना भी एजेंडे में शामिल है।जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत द्वारा स्थानीय आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अन्य विषय वस्तुओं को ग्राम सभा के एजेंडे में शामिल किया जा सकता है।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!