कोरबा

सी-मार्ट में महिला समूहों द्वारा बनाये जा रहे उत्पादों के लिए मिलेगा बाजार

मल्टीलेवल पार्किंग को बिहान बाजार के रूप में किया जाएगा विकसित

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कार्ययोजना बनाने दिए निर्देश

कोरबा /जिले की स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित सामानों को बड़ा बाजार मिलेगा। शापिंग मॉल की तर्ज पर सी-मार्ट विकसित किए जाएंगे। सी-मार्ट में महिला समूहों द्वारा बनाये जा रहे उत्पादों की बिक्री होगी। गौठानों एवं ग्रामीण रूरल इंडस्ट्रियल पार्क से उत्पादित प्रत्येक वस्तु के बिक्री के लिए डिपार्टमेंटल स्टोर या मॉल की तर्ज पर सी-मार्ट खोला जाएगा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कोरबा शहर के टीपीनगर स्थित प्रियदर्शनी मार्केट में सी-मार्ट विकसित करने के निर्देश नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय को दिये हैं। उन्होंने महिला समूहों द्वारा उत्पादित सामानों को शापिंग मॉल की तर्ज पर बेचने की सुविधा विकसित करने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार बिहान की स्वसहायता समूह की महिलाओं को विभिन्न प्रकार की व्यापारिक गतिविधियों जैसे कैंटीन, स्टेशनरी, मशरूम शॉप आदि से जोड़कर महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए बिहान बाजार भी स्थापित किया जाएगा।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने शहर में निर्मित किए गए मल्टीलेवल पार्किंग को बिहान बाजार के रूप में विकसित करने के निर्देश भी दिए हैं। इसी तारतम्य में आयुक्त पाण्डेय और जिला पंचायत सीईओ नुतन कंवर ने अन्य अधिकारियों के साथ मार्केट स्थल और मल्टीलेवल पार्किंग का निरीक्षण किया।

सी-मार्ट में विभिन्न विभागों की योजनाओं के अंतर्गत महिला समूहों, शिल्पियों, बुनकरो, दस्तकारों, कुम्भकारों एवं अन्य पारंपरिक एवं कुटीर उद्योगों द्वारा निर्मित उत्पादों को व्यावसायिक ढंग से बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। सी-मार्ट में गौठानों में महिला समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की श्रृंखला रखी जाएगी। यहां उत्पादों के पैकेजिंग और ब्रांडिंग के साथ उसे एक व्यवस्थित सप्लाई चेन से जोड़ी जाएगी। इससे कोरबा जिले़ के स्थानीय उत्पादों के लिए एक रिटेल काउंटर उपलब्ध होगा और उपभोक्ताओं तक सीधे इन उत्पादों की पहुँच बनेगी। सी-मार्ट से महिला समूहों के लिए नियमित आय का अवसर तैयार होगा। सी-मार्ट मांग आधारित उत्पादों की आपूर्ति के लिए रूरल इंडस्ट्रियल पार्क को प्रेरित भी करेगा।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!