कोरबा

अंतरजिला चोर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए जिले के 8 कथित आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

जांजगीर-चांपा/कोरबा, 27 फरवरी (ट्रैक सिटी न्यूज़) कोरबा जिले के पड़ोसी जिला जांजगीर-चांपा पुलिस ने अंतरजिला चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है। मामले में जांजगीर पुलिस ने कार्यवाही करते हुए कोरबा जिले के कथित 8 आरोपी को पकड़ा है। आरोपियों के पास से 185 ग्राम सोना, 5 किलो 936 ग्राम चांदी सहित नकदी रकम 4 लाख 13 हजार 430 रूपए जब्त किया है। बताया जा रहा हैं की ये गिरोह सूने मकान को अपना निशाना बनाते थे, गिरोह का मुख्य सरगना पूर्व में मोटर सायकल चोरी के मामले में भी गिरफ्तार हो चुका है।
गिरोह ने जांजगीर जिले में 24, सक्ती में 3, रायगढ़ में 1, बिलासपुर में 2 घटनाओं को अंजाम दिया है। कुल 30 नकबजनी घटनाओं में ये गिरोह शामिल रहे हैं। ये गिरोह चोरी की घटना को अंजाम देने के बाद ज्वेलर्स को कम कीमत पर आभूषण बेच देते थे बदले में फोन-पे के माध्यम से पैसे प्राप्त करते थे। पुलिस ने इनके पास से 3 मोटरसायकल भी जब्त की हैं। पकड़े गए 8 आरोपियों में से 6 सदस्य चोर गिरोह के हैं वहीं 2 ज्वेलर्स खरीददार करने वाले बताये जा रहे हैं।
पुलिस ने कथित आरोपियों के पास से चोरी के जेवरात, नकद रकम समेत 24 लाख 30 हजार 180 रूपए का सामान और एयरगन, हथियार व 7 मोबाइल भी जब्त किया है। पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने खुलासा करते हुए बताया कि कथित चोर गिरोह ने जांजगीर-चाम्पा, बिलासपुर, बलौदाबाजार, रायगढ़, सक्ती जिले में 30 चोरी की घटना को अंजाम दिया था। सभी आरोपी कोरबा जिले के हैं जो दिन में मास्क लगाकर रेकी करते थे और बन्द घरों को निशाना बनाते थे।
जिले में सुने मकानों में माह दिसंबर 2022 से लगातार दिन के समय सुबह 7 बजे से सायं 7 बजे तक लगातार चोरी की घटनायें हो रही थी। आरोपियों को पकड़ने विशेष टीम का गठन किया गया था। जिसके द्वारा लगातार पतासाजी की जा रही थी साथ ही साईबर सेल की तकनीकी टीम को भी लगाया गया था।
मुखबिर से सूचना मिली कि पिसौद शराब भठ्ठी के पास कुछ व्यक्ति बैग में संदिग्ध सामान रखे हैं तथा शराब के नशे में चोरी करने की बात कह रहे हैं, इस सूचना पर थाना जांजगीर एवं विशेष टीम के द्वारा घेराबंदी कर उक्त व्यक्तियों को पुलिस हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ किया गया। उन व्यक्तियो के पास रखे बैग में कांस की थाली एवं बर्तन रखे थे जिसे पूछताछ करने पर उक्त व्यक्तियों द्वारा सूने मकान से चोरी करना स्वीकार किया। जिला जांजगीर, बिलासपुर, सक्ती के अलग-अलग थाना क्षेत्र से मोटर सायकिल में घूम-घूमकर सुने मकान का ताला तोड़कर घटना को अंजाम देना बताया।
गिरोह के कुछ सदस्य चोरी करने के लिए मकान के भीतर घुसते थे वहीं अन्य साथी बाहर रखवाली करते थे। इनकी निशानदेही पर पुलिस ने सोने-चांदी के जेवरात तथा नकदी रकम बरामद की हैं। उक्त कथित आरोपियों ने यह भी बताया कि इनके द्वारा चोरी किए सोने-चांदी के जेवरात को प्रगति नगर दर्री एवं काशीनगर बुधवारी सीएसईबी के पास की दुकानों में बिक्री करते थे।
पकड़े गए उक्त आरोपियों में विनोद कुमार वासुदेव उम्र 30 वर्ष निवासी गाड़ापाली, वेद प्रकाश वासुदेव उम्र 22 वर्ष निवासी गाड़ापाली, संतोष कुमार उम्र 45 वर्ष निवासी कोसाबाड़ी, गंझु सिंह उम्र 27 वर्ष कोसाबाड़ी, भूपेन्द्र सिंह राठौर उम्र 38 वर्ष रामपुर, सुनील कुमार मरावी उम्र 36 वर्ष रामपुर, हरीश कुमार सोनी उम्र 38 वर्ष सीएसईबी, वास्तव प्रसाद सोनी उम्र 49 वर्ष दर्री को गिरफ्तार किया गया है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!