कोरबा

एनकेएच में पाईल्स के मरीजों का हुआ निःशुल्क जांच व ऑपरेशन

एडवांस लेजर मशीन के उपचार से मरीज को मिली बड़ी राहत

कोरबा, ट्रैक सिटी न्यूज़। एनकेएच अस्पताल प्रबंधन ने चिकित्सा सेवा की कड़ी में जिलावासियों के लिए एक और सुविधा प्रारंभ किया है। अस्पताल में आधुनिक लेजर पद्धति से बवासीर का ऑपरेशन शुरू किया गया है।
इससे पूर्व एनकेएच अस्पताल प्रबंधन ने 26 अप्रैल को न्यू कोरबा हॉस्पिटल, मंगलम विहार कोसाबाड़ी में निःशुल्क कैम्प लगाया। प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक बवासीर के मरीजों को नि:शुल्क सलाह व ट्रीटमेंट दिया गया। अत्यधिक समस्या से पीड़ित मरीजों का नि:शुल्क ऑपरेशन भी किया गया।
नि:शुल्क शिविर में लगभग 30 मरीजों ने ओपीडी में पंजीयन कराया जिनका जांच और आवश्यक परीक्षण के उपरांत परामर्श दिया गया। ऑपरेशन की आवश्यकता वाले लगभग 7 मरीजों का पाइल्स का ऑपरेशन सर्जन डॉ. शंकर पालीवाल एवं सहयोगियों के द्वारा किया गया। शिविर का लाभ लेने पहुंचे पाइल्स के मरीजों और उनके परिजनों ने इस नई उपचार सुविधा को लाभकारी बताते हुए अस्पताल प्रबंधन को धन्यवाद भी दिया है। एनकेएच के इस आयोजन में समाजसेवी संस्था सह अस्तित्व मानव सेवा संस्थान तथा लेजर मशीन कंपनी फोटोनिक्स ने भी सहयोग प्रदान किया।
इस अवसर पर एनकेएच के डायरेक्टर डॉ. एस.चंदानी ने बताया कि पाइल्स के इलाज और ऑपरेशन में मरीजों को हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं लेकिन इस शिविर में पूर्णतः नि:शुल्क ऑपरेशन का लाभ दिया गया। एनकेएच में आधुनिक लेजर पद्धति से बवासीर का इलाज की सुविधा प्रारंभ हो जाने से इस बीमारी की पीड़ा झेल रहे मरीजों को अब इधर-उधर चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इस नई सुविधा में खास बात यह है कि ऑपरेशन के 1 से 2 दिन बाद ही मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। पहले बवासीर के मरीजों की ओपन और स्टेपल के माध्यम से सर्जरी की जाती रही है। इससे मरीज को 4 से 5 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ता है। अब जिले में पहली बार एनकेएच अस्पताल में बिना किसी कट के बवासीर का ऑपरेशन लेजर मशीन द्वारा किया जाएगा और मरीज को 24 घंटे डॉक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा ताकि मरीज को किसी प्रकार की दिक्कत ना आए। इस दौरान प्रत्येक घंटे मरीज से फीडबैक भी लिया जाएगा। पूर्ण संतुष्टि उपरांत मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!