मनेंद्रगढ़ -चिरमिरी -भरतपुर

केन्द्रीय पंचायत मंत्री गिरिराज सिंह ने जिलास्तरीय समीक्षा बैठक ली

वृक्षारोपण और जल संरक्षण के कार्य प्राथमिकता से करने के दिए निर्देश

TRACK CITY NEWS भारत सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को हसदेव गेस्ट हाउस नई लेदरी के सभाकक्ष में जिलास्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक में केंद्रीय पंचायत मंत्री गिरिराज सिंह ने आयुष्मान कार्ड योजना, मनरेगा, कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम और एकीकृत वाटरशेड प्रबंधन कार्यक्रम के बारे में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयुष्मान कार्ड योजना से आमजनों को मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी ली। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से सभी लोगों को लाभ मिलना चाहिए। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना के संबंध में चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही योजना से वंचित न होने पाए। सभी वर्ग के पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ शत-प्रतिशत मिलना चाहिये। पर्यावरण के संरक्षण संवर्धन के लिए नये बन रहे सड़क के दोनों तरफ़ फलदार और छायादार वृक्ष लगायें और उसका संरक्षण करें। मनरेगा और वन विभाग संयुक्त रूप से वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत सौर ऊर्जा के सदुपयोग करने की दिशा में कार्य करें। जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल जल योजना में गुणवत्तापूर्ण कार्य करें और अधिक से अधिक घरों तक पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जलवायु परिवर्तन को गंभीरता से लें और पर्यावरण के संतुलन के लिए जल के संरक्षण और संवर्धन की दिशा में कार्य करें। एनआरएलएम के अधिकारी किसानों के निजी ज़मीन में फलदार वृक्ष और सब्ज़ी लगायें। प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के घर में भी फलदार और सब्जी वाले वृक्ष लगायें। योजनाओं का क्रियान्वयन ज़मीनी स्तर पर अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुँचना चाहिये। मनरेगा योजना में उन्नति योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिलना चाहिए। हमारा उद्देश्य किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है जिससे उनके जीवन का स्तर ऊँचा हो।
समीक्षा बैठक के पश्चात केंद्रीय पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, बिहान के लखपति दीदी योजना, मातृ वंदना योजना, बिहान योजना से लाभान्वित स्व-सहायता समूह की दीदियों से बातचीत की। दीदियों ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि योजनाओं के लाभ से उनके जीवन में ख़ुशहाली आई है। प्रधानमंत्री आवास योजना से बेघर लोगों को अपना ख़ुद का पक्का मकान मिला, बिहान से जुड़कर महिलाओं को स्व-रोज़गार के साधन मिले।
समीक्षा बैठक में भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो, मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल, जॉइंट सेक्रेटरी अमित शुक्ला, डायरेक्टर संजय कुमार, कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा, एसपी सिद्धार्थ तिवारी, ज़िला सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम अभिषेक कुमार तथा अन्य ज़िलाधिकारी उपस्थित थे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!