कोरबा

बरसात से पहले लेगेसी वेस्ट का पूर्णतःनिपटान सुनिश्चित कराएं – आयुक्त

आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने किया शहर का मैराथन दौरा, प्रगतिरत निर्माण कार्यो एवं साफ-सफाई व्यवस्था का किया निरीक्षण
विकास कार्ये की कार्यप्रगति में तेजी, वर्क क्वालिटी व शहर की स्वच्छता पर विशेष फोकस

कोरबा 06 मार्च (ट्रैक सिटी न्यूज़) आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि बरबसपुर डम्पिंग यार्ड में किए जा रहे लेगेसी वेस्ट के निपटान के कार्य में अपेक्षित तेजी लाकर बरसात से पूर्व कचरे का शत प्रतिशत निपटान सुनिश्चित कराएं। उन्हेने निर्माण कार्यो का निरीक्षण करते हुए वर्क क्वालिटी पर कड़ी नजर रखने, कार्यो में तेजी लाने, समयसीमा में कार्यो को पूरा करने एवं शहर की साफ-सफाई व्यवस्था को और बेहतर करने के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने बरबसपुर डम्पिंग यार्ड सहित शहर के विभिन्न स्थानों का अधिकारियों की टीम के साथ मैराथन दौरा किया। बरबसपुर डम्पिंग यार्ड में डम्प किए गए लगभग 02 लाख 64 हजार टन लेगेसी वेस्ट के निपटान का कार्य आर.एल.सर्विसेज दुर्ग के द्वारा कराया जा रहा है। आयुक्त श्री पाण्डेय ने लेगेसी वेस्ट निपटान की कार्यप्रगति का निरीक्षण किया, उन्होने वहॉं पर स्थापित ट्रोमिल यूनिट में आर.डी.एफ. अपशिष्ट तथा कम्पोस्ट के पृथकीकरण कार्य का अवलोकन करते हुए कार्य एजेंसी व निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि संसाधनों में वृद्धि कर डी.आर.एफ. अपशिष्ट व कम्पोस्ट के पृथकीकरण के कार्य में अपेक्षित गति लाएं तथा बरसात के पूर्व लेगेसी वेस्ट का शतप्रतिशत निपटान सुनिश्चित कराएं, उन्होने कार्य के विभिन्न तकनीकी पहलुओं पर भी अधिकारियों का आवश्यक मार्गदर्शन किया। आयुक्त श्री पाण्डेय ने बरबसपुर डम्पिंग यार्ड के समीप एक सुव्यवस्थित उद्यान के निर्माण तथा वहॉं पर स्थित तालाब के सौदंर्यीकरण हेतु प्रस्ताव तैयार किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

शहर के अन्य स्थानों पर न हो कचरे की डम्पिंग आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने निगम के स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि शहर की साफ-सफाई के दौरान उत्सर्जित व एकत्रित कचरे को बरबसपुर डम्पिंग यार्ड के रिक्त स्थल में ही अनिवार्य रूप से डम्प कराया जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि शहर  के अन्य किसी स्थान या लो-एरिया में कचरा न डाला जाए। आयुक्त श्री पाण्डेय ने भ्रमण के दौरान शहर की साफ-सफाई व्यवस्था व स्वच्छता कायो का भी सघन रूप से निरीक्षण किया तथा साफ-सफाइ कार्ये में बेहतरी लाने एवं शहर की स्वच्छता पर बराबर नजर रखने के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
नाला निर्माण कार्य की गुणवत्ता व स्लोप मेंनटेन पर विशेष ध्यान – नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा अग्रसेन तिराहा दर्री रोड में नाला का निर्माण कार्य कराया जा रहा है, जो प्रगति पर है। आयुक्त श्री पाण्डेय ने भ्रमण के दौरान नाला निर्माण कार्य का निरीक्षण किया, उन्होने निर्माण काय की गुणवत्ता पर फोकस रखने तथा स्लोप मेंनटेन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने कहा कि नाला निर्माण में स्लोम मेंनटेन पर विशेष ध्यान दें ताकि पानी का प्रवाह निर्वाध रूप से हो तथा कचरे का जमाव न होने पांए, उन्होने निर्माण एजेंसी को निर्देशित कहा कि नाला निर्माण कार्य में तेजी लाएं तथा समयसीमा में कार्य को अनिवार्य रूप से पूरा करें।
सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण – निगम द्वारा गुरू घासीदास चौक से बाईपास प्रवेशद्वार तक 65 लाख रूपये की लागत से सड़क का निर्माण व उन्नयन कार्य किया जा रहा है, आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने उक्त प्रगतिरत सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण किया तथा कार्यो में तेजी लाने व गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। इसी प्रकार बाईपास प्रवेशद्वार से एस.ई.सी.एल. के सेन्ट्रल स्टोर तक 01 करोड़ 88 लाख रूपये की लागत से लगभग 1650 मीटर सड़क का निर्माण कराया गया है, आयुक्त श्री पाण्डेय ने उक्त पूर्ण किए गए कार्य का निरीक्षण किया, गुणवत्ता को देखा तथा सड़क की साफ-सफाई कार्य करने,  धूल-मिट्टी आदि के जमाव को दूर किए जाने के साथ-साथ अन्य आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए।
भ्रमण के दौरान निगम के अधीक्षण अभियंता एम.के.वर्मा, कार्यपालन अभियंता एम.एन.सरकार, विनोद शांडिल्य, एन.के.नाथ, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, सहायक अभियंता लीलाधर पटेल, राहुल मिश्रा, आकाश अग्रवाल आदि के साथ अन्य अधिकारी व कार्य एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!