कोरबा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी जिलों में मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना का वर्चुअल शुभारंभ किया

ग्राम कोरकोमा में हितग्राही की भूमि पर पौधरोपण कर जिले में योजना का किया गया शुभारंभ

जिले में 563 हितग्राहियों ने कराया पंजीयन, 1500 एकड़ में होगा पौध रोपण

जिला स्तरीय कार्यक्रम में महापौर राजकिशोर प्रसाद और कलेक्टर संजीव झा हुए शामिल

कोरबा,ट्रैक सिटी न्यूज़। मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना का शुभारंभ आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी जिलों में वर्चुअल रूप से किया। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना का लाभ लेने वाले कई जिलों के हितग्राहियों से चर्चा भी की और उनको बधाई दी। मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के शुभारंभ अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम कोरबा वन मंडल अंतर्गत ग्राम कोरकोमा में महापौर राज किशोर प्रसाद के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ।

छत्तीसगढ़ महतारी की तैल चित्र पर माल्यार्पण व हितग्राही सुशील आनंद की तीन एकड़ भूमि पर पौधरोपण के साथ ही कोरबा जिले में इस योजना के तहत पौधरोपण कार्य का शुभारंभ किया गया। कोरबा जिले में अब तक 563 हितग्राहियों ने अपना पंजीयन योजना के अंतर्गत कराया है। लगभग 1500 एकड़ में पौधरोपण किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत मिलिया डूबिया( मालाबार नीम), टिशु कल्चर बांस, चंदन, सागौन, क्लोनल नीलगिरी एवं अन्य आर्थिक रूप से लाभकारी पौधों का रोपण किया जाएगा।


कोरकोमा में आयोजित कार्यक्रम में महापौर राज किशोर प्रसाद ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश का चहुंमुखी विकास हो रहा है। शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से हर वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है। सरकार योजनाओं का लाभ अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए काम कर रही है। मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना का आज शुभारंभ हुआ है। इस योजना के तहत लाभ लेने वाले किसानों व अन्य हितग्राहियों को अपनी भूमि पर वृक्षारोपण करने से आने वाले समय में आर्थिक रूप से काफी मुनाफा होगा। पर्यावरण के लिए भी हितकारी होगा। कलेक्टर श्री संजीव झा ने कहा कि शासन की यह महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को 5 एकड़ तक भूमि पर पौधों के रोपण हेतु शत-प्रतिशत अनुदान मिलेगा। सभी वर्ग के सभी इच्छुक भूस्वामी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषक या अन्य हितग्राहियों के निजी भूमि पर वाणिज्यिक प्रजातियों के वृक्षों का रोपण कर उनको लाभ देना है। इस योजना में हितग्राहियों से उत्पाद का वापस खरीद की व्यवस्था भी है। कोई भी हितग्राही अपने अनुपयोगी या रिक्त भूमि पर इस योजना के तहत पौधरोपण कर व्यवसायिक रूप से आय अर्जित करने में सक्षम हो सकता है। श्री झा ने कहा कि इससे हितग्राहियों को न केवल व्यवसायिक रूप से फायदा होगा बल्कि वृक्षारोपण से पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य की भी पूर्ति होगी। जिले में कोरबा और कटघोरा वन मंडल अंतर्गत 1500 एकड़ भूमि पर पौधरोपण के लिए हितग्राहियों की ओर से पंजीयन कराया गया है। श्री झा ने कहा कि जिले के लिए तय लक्ष्य को हासिल कर लिया गया है। अन्य हितग्राही भी लाभ लेने के लिए पंजीयन करा रहे हैं। मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नेशनल ट्रांजिट पास सिस्टम की भी शुरुआत की। इसी तरह शहीद महेंद्र कर्मा सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को भुगतान हेतु राशि वितरण किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में इसके अंतर्गत जिले के पात्र हितग्राहियों के लिए भी राशि भुगतान हेतु प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। कोरकोमा में आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि सुरेंद्र प्रताप जायसवाल, पुलिस अधीक्षक यू. उदय किरण, डीएफओ अरविंद पीएम, नगर निगम आयुक्त श प्रभाकर पांडे, एसडीओ आशीष खेलवार,जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण और ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

अच्छी योजना है शत-प्रतिशत अनुदान भी मिल रहा – हितग्राही सुशील आनंद की भूमि पर पौधरोपण के साथ ही जिले में मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना का शुभारंभ किया गया है। सुशील आनंद की रिक्त तीन एकड़ भूमि पर 360 सागौन, 160 चंदन और 150 बांस के पौधों का रोपण किया गया है। सुशील आनंद ने बताया कि यह शासन की अच्छी योजना है। इसमें शत-प्रतिशत अनुदान है वहीं पौधों के वृक्ष बनने के बाद उन्हें काटने के लिए किसी तरह की अनुमति लेने की भी जरूरत नहीं होगी। अगले कुछ वर्षों में ही उनको व्यवसायिक लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इसलिए इस योजना से जुड़ कर उन्हें खुशी हो रही है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!