जांजगीर-चाँपा

रैनपुर में “मोर गांव-मोर पानी” के तहत जल संरक्षण का संदेश देने कार्यक्रम का आयोजन

जांजगीर-चांपा/ विश्व जल दिवस के अवसर पर मंगलवार को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जांजगीर-चांपा द्वारा जल जीवन मिशन जागरूकता कार्यक्रम के तहत “मोर गांव-मोर पानी” कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें लोगों को जल संरक्षण एवं संवर्धन के बारे में बताया गया। जिले के बलौदा विकासखंड अंतर्गत ग्राम रैनपुर के प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ग्राम पंचायत रैनपुर के सरपंच सुनील दास थे। अध्यक्षता ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच संतोष चौहान ने की। विशिष्ट अतिथि ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच श्री बिंदा और ग्राम के वरिष्ठ नागरिक जीवन लाल बिंझवार थे।


जल जीवन मिशन का एक प्रमुख बिंदु है-” जल संरक्षण एवं संवर्धन”। इसी के तहत जल स्रोतों का रख रखाव को लेकर “मोर गांव-मोर पानी” कार्यक्रम आज विश्व जल दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया। जिसमें जांजगीर-चांपा जिले के विकासखंड बलौदा अंतर्गत ग्राम रैनपुर के प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में जल संरक्षण के लिए उपस्थित सभी लोगों ने शपथ ली। शपथ में कहा गया कि हम न केवल पानी का बचाव करेंगे, अपितु पानी का अपव्यय न हो यह भी प्रयास करेंगे। कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उप खंड चांपा के सहायक अभियंता जी पी ठाकुर एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखंड अकलतरा के उप यंत्री पवन अग्रवाल ने लोगों को जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी देने के साथ ही जल संरक्षण एवं संवर्धन के बारे में बताया।
कार्यक्रम में पानी बचाने का संदेश देने एक प्रतिस्पर्धा आयोजित की गई। जिसमें प्राथमिक विद्यालय के बच्चों की तीन टीम व ग्रामीण महिलाओं की एक टीम भाग ली। इस मौके पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जिला प्रयोगशाला की टीम ग्रामीणों द्वारा लाए गए जल नमूनों का परीक्षण कर उन्हें जानकारी दी। कार्यक्रम में ग्राम के एक तालाब में श्रमदान कर वहां साफ-सफाई भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर आईईसी शिव नारायण त्रिपाठी ने किया। स्वागत उद्बोधन प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर आईएसए महेश शुक्ला ने और आभार प्रदर्शन केमिस्ट विवेक प्रधान ने किया। इस अवसर पर यूनिसेफ की डिस्ट्रिक्ट एसोसिएट सुश्री मंजरी शर्मा, प्राथमिक विद्यालय रैनपुर के शिक्षक मिलेराम राठिया व अजय पांडेय, प्रयोगशाला सहायक सी के कंवर, प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर सीडीएटी मथुरा प्रसाद यादव, ज्ञानेश्वर साहू, अजय यादव, प्रहलाद पटेल सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं वह ग्रामीण जन उपस्थित थे।

+ posts
Back to top button
error: Content is protected !!