कोरबा

बांकीमोंगरा क्षेत्र के अनेक स्थानों में धुमधाम से मनाया गया छठ पर्व

 

कोरबा/ट्रैक सिटी न्यूज। प्रदेशभर में रविवार को डुबते सुर्य को आर्ग देकर छठ परवरतीनों ने भगवान सुर्य की उपासना के साथ सोमवार को सुबह उगते सूर्य को आरग दिया गया । इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के कोरबा जिला व उपनगरीय क्षेत्र बांकीमोंगरा के अनेकों स्थान जैसे सुमेधा , कटईनार , घुड़देवा , छुराकछार के नदी , तालाबों के छठ घाट में उगते हुए भगवान सुर्य की उपासना के साथ बड़ी धूमधाम से पुजा अर्चना किया गया ।

सोमवार को भक्त सुबह 4 बजे से क्षेत्र के सुमेधा , कटईनार , घोड़देवा नदी के छठ घाट पहुंच चुके थे । जिसके बाद छठ पूजा में शामिल सभी भक्तों ने अपने परिवार के साथ फटाके फोड़कर आतिशबाजी के साथ भगवान सुर्य का स्वागत व पुजा किया गया । इस दौरान छठ घाट के समितियों के द्वारा सुमेधा में बिहार के सुप्रसिद्ध गायकों व कटईनार में कोरबा जिला सुप्रसिद्ध गायक मनीष मनचला व उनके टीमों को बुलाकर भव्य रूप से छठी मईया का भजन गायन कराया गया ।

जिसमें कार्यक्रम में पहुंचे कलाकारों ने छठ घाट में उपस्थित भक्तों को अपने आवाजों से मधुर गायन कर देर सुबह तक झुमाते रहे । वहीं छठ पुजा के अवसर पर छठ घाटों में समितियों के द्वारा श्रद्धालुओं के लिए चाय , बिस्किट , नास्ता , पानी के साथ प्रसाद वितरण किया गया जिसमें छट घाट में पहुंचे सभी भक्तों ने इस व्यवस्था का आनंद लिए । आपको बता दे पिछले कई वर्षों से क्षेत्र कई समाजसेवा के द्वारा छठ घाटों में अपने सेवा देते आ रहे हैं जिसमें सुमेधा में मुख्य रुप से अखिलेश सिंह , विकास झा , राजू सैनी एवं कटईनार में बल्गी क्षेत्र के अग्रवाल समाज व स्थानीय नागरिक , घुड़देवा नदी घाट में क्षेत्र के पार्षद पवन गुप्ता , परमानंद सिंह सहित स्थानीय नागरिकों द्वारा भरपूर सहयोग किया गया एवं सभी के सहयोग से छठ पुजा सफल रहा । आईये सुनते ही छठ घाट में पुजा करने पहुंचे भक्तों ने क्या कहा ।

 

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!