IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
रायपुर

जब कलेक्टर ने बुझाई गैस सिलेण्डर में धधकती आग…

अग्नि सुरक्षा सप्ताह में कलेक्टोरेट में हुआ मॉक ड्रिल, अधिकारी-कर्मचारियों ने सीखे आग से बचाव के तरीके

 

रायपुर/आज रायपुर जिले के कलेक्टर सौरभ कुमार ने अपने कार्यालय परिसर में जलते हुए एक गैस सिलेण्डर को गीले कपड़े से ढक कर आग को बुझाया। कलेक्टर के इस साहसी प्रयास ने कार्यालय के अन्य अधिकारी कर्मचारियों को भी प्रेरित किया। आज कलेक्टोरेट परिसर में अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत आग से बचाव और आग लगने पर उसे बुझाने के तरीकों का मॉक ड्रिल हुआ। इस मॉक ड्रिल के दौरान ही कलेक्टर सौरभ कुमार ने अधिकारियों कर्मचारियों को प्रेरित करते हुए गैस सिलेंडर में लगी आग को बुझाकर दिखाया।इस मॉक ड्रिल का आयोजन किया एस डी आर एफ ने किया ।इस दौरान नगर सेना और राहत-आपदा प्रबंधन की टीम ने आग लगने के संभावित कारणों और उसे बुझाने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

संभागीय सेनानी श्रीमती अनिमा कुजूर ने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान अधिकारी- कर्मचारियों को ए सी बी,फोम, कार्बन डाई आक्साइड प्रकार के अग्निशमन यंत्रो के बारे में भी बताया गया। आग लगने के कारण और उसे बुझाने के लिए उपयुक्त अग्निशमन यंत्र के उपयोग की जानकारी दी गई।श्रीमती कुजूर ने बताया कि आग लगने पर बचाव के तरीकों की जानकारी आमजनो को लाउडस्पीकर के द्वारा भी दी जा रही है। इसके साथ ही पम्पलेट और लिखित पर्चों के द्वारा भी लोगो को आग से बचाव के बारे में जागरूक किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि आग लगने की किसी भी दुर्घटना की जानकारी तत्काल 112 पर फोन से दी जा सकती है । फोन पर सूचना मिलते ही नगर सेना और राहत-आपदा प्रबंधन की टीम तत्काल लोगो को बचाने और मदद के लिए पहुँचेगी।

इस मौके पर अपर कलेक्टर गोपाल वर्मा, अतिरिक्त जिला दण्डाधि कारी एन आर साहू,संयुक्त कलेक्टर श्रीमती शिम्मी नाहिद,संयुक्त कलेक्टर श्रीमती दीप्ति वर्मा सहित कलेक्टर कार्यालय के स्टाफ और आमजन बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!